LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

त्यौहारी सीजन में आई सोने चांदी के भाव में तेज गिरावट

त्यौहारी सीजन में सोने चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है. ऐसे में अगर खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमतें 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं.

साल 2020 की बात करें तो पिछले साल समान अवधि में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना दिसंबर वायदा MCX पर 48,141 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 8059 रुपये सस्ता मिल रहा है.

अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 48,141 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 0.26 फीसदी फिसल गई. आज 1 किलो चांदी का भाव 65,964 रुपये है.

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button