LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

जानें आज क्या हैं प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट?

सरकारी तेल कंपनियों ने आज शुक्रवार (26 अक्टूबर) के लिए पेट्रोल डीजल के रेट जारी कर दिए हैं. आज कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. पेट्रोल-डीजल लगातार बढ़ रही कीमतों के चलते देश के शहरों में इस समय पेट्रोल के रेट 120 लीटर के करीब पहुंच चुके हैं. बता दें कि अक्टूबर महीने में अब तक 20 बार से ज्यादा बार ईंधन की कीमतों में इजाफा किया गया है. फिलहाल आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के भाव में कोई इजाफा नहीं किया है. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 107.59 रुपये जबकि डीजल का दाम 96.32 रुपये प्रति लीटर है.

Loading...

दिल्ली
पेट्रोल –107.59 रुपये प्रति लीटर
डीजल – ₹96.32 प्रति लीटर

मुंबई
पेट्रोल-113.46 रुपये प्रति लीटर
डीजल-104.38 प्रति लीटर

कोलकाता
पेट्रोल-108.11 रुपये प्रति लीटर
डीजल-99.43 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई
पेट्रोल-104.52 रुपये प्रति लीटर
डीजल-100.59 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ
पेट्रोल- 104.54 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 96.78 रुपये प्रति लीटर

कई राज्यों में इसके दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं. देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं. तेल कंपनियों द्वारा इस कटौती के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है.

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा.

इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV