LIVE TVMain Slideदेशविदेश

क्या यूक्रेन पर कई मोर्चों से सैनिकों के साथ हमले की तैयारी कर रहा रूस जाने क्या है मामला ?

रूस अगले साल 175,000 सैनिकों के साथ बहु-मोर्चे पर हमला करने की तैयारी कर रहा है। वॉशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी थी। इससे पहले यूक्रेन ने चेताया था कि अगले महीने बड़े पैमाने पर हमले की योजना बनाई जा सकती है।

Loading...

अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि मॉस्को की योजनाओं में आर्मर, तोपखाने और अन्य उपकरणों के साथ अनुमानित 175,000 सैनिकों के साथ 100 बटालियन समूहों के व्यापक आंदोलन शामिल हैं।

पेंटागन ने एएफपी को बताया कि वह खुफिया मामले पर टिप्पणी नहीं करेगा। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि वह उन सबूतों को लेकर गहरी चिंता में है जो संकेत देते हैं कि ‘रूस ने यूक्रेन के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई की योजना बनाई है’।

पेंटागन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल टोनी सेमेलरोथ ने कहा कि हम क्षेत्र में तनाव कम करने और पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष का राजनयिक समाधान का समर्थन कर रहे हैं।

एक अवर्गीकृत अमेरिकी दस्तावेज के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी सेना वर्तमान में चार मौर्चों पर बड़े पैमाने पर काम कर रही है। नए टैंकों और तोपखानों के अलावा 50 युद्धक्षेत्र सामरिक समूहों को तैनात किया गया है।

पोस्ट ने अपने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि सीमा पर आने-जाने का मतलब कोई सामरिक कदम उठाना और अनिश्चितता पैदा करना है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह यूक्रेन पर हमला करने की किसी भी रूसी योजना को रोकने के लिए नई नीतियां तैयार कर रहे हैं।

वाशिंगटन और कीव दोनों ने इस बात की जानकारी दी है कि रूस ने यूक्रेन सीमा पर सेना तैनात कर दी है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने अनुमान लगाया कि सीमा के पास रूस के पास लगभग 100,000 सैनिक हैं।

वहीं रूस किसी भी सैन्य तैनाती से इनकार कर रहा है। रेज़निकोव का कहना है कि संभवतः जनवरी के आखिरी तक सैनिकों और उपकरणों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV