LIVE TVMain Slideखबर 50देश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बयान कहा देश ने अपना सबसे बड़ा सैन्य अफसर खो दिया

देश ने बुधवार को अपना सबसे बड़ा सैन्य अफसर खो दिया. तमिलनाडु के कून्नूर में वायुसेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 13 लोगों की मौत हो गई.

Loading...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में इस घटना के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया, 8 दिसंबर को जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और अन्य सैन्य अफसरों की दुखद मृत्यु की घटना की जानकारी देने के लिए आप सबके सामने उपस्थित हुआ हूं.

सीडीएस जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विस वाले वेंलिंगटन के स्टूडेंट्स के साथ बातचीत करने के लिए अपने शेड्यूल विजिट पर थे. वायुसेना के एमआई-17वी-5 हेलिकॉप्टर ने बुधवार को 11 बजकर 48 मिनट पर सुलूर एयरबेस से उड़ान भरी, जिसे 12.15 मिनट पर वेलिंगटन में लैंड करना था. सुलूर एयर बेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने लगभग 12 बजकर 8 मिनट पर हेलिकॉप्टर से अपना कॉन्टैक्ट खो दिया.

बाद में कुन्नूर के स्थानीय लोगों ने जंगल में आग लगी हुई देखी. जब वह पास में पहुंचे तो उन्होंने मिलिट्री हेलिकॉप्टर को आग की लपटों से घिरा हुआ पाया. स्थानीय प्रशासन से एक बचाव दल उस जगह पहुंच गया.

उन्होंने क्रैश साइट से सर्वाइवर्स को रिकवर करने का भी प्रयास किया. हेलिकॉप्टर से जितने भी लोगों को निकाला जा सका, सबको वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती कराया गया. मिली जानकारी के मुताबिक, उस हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मृत्यु हो गई.

राजनाथ ने बताया कि जिन लोगों की मृत्यु हुई, उन लोगों में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका, उनके रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार,

लांस नायक बी साई तेजा और हवलदार सतपाल शामिल थे. सभी पार्थिव शरीर को आज शाम दिल्ली लाया जाएगा. ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अस्पताल में इलाज जारी है और उन्हें हरसंभव मदद दी जा रही है. सीडीएस विपिन रावत का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

वहीं अन्य सैन्य अफसरों को भी अंतिम संस्कार की प्रक्रिया के दौरान सैन्य सम्मान दिया जाएगा. रक्षा मंत्री ने कहा, वायुसेना चीफ वीआरएस चौधरी को घटना की सूचना मिलते ही बुधवार को घटनास्थल पर भेज दिया गया है.

उन्होंने घटनास्थल और वेलिंगटन अस्पताल जाकर स्थिति का जायजा लिया. इस घटना की जांच एयर मार्शल मानविंदर सिंह करेंगे. जांच टीम ने कल ही कुन्नूर पहुंचकर अपना काम शुरू कर दिया है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV