LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

घने और सुंदर बालों के लिए इस्तेमाल करे एलोवेरा चमकेंगे बाल

घने और सुंदर बालों के लिए सभी लड़कियां ना जाने क्या-क्या जतन करती हैं. बालों को घना बनाने के लिए बाहरी प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करने के अलावा हमारा खान-पान भी मैटर करता है. क्योंकि अगर हम पोष्टिक आहार नहीं ग्रहण करेंगे तो हमारे बाल भी ग्रो नहीं करेंगे.

आजकल तो वैसे भी खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के चलते हम इस प्रकार की समस्या का सामना करते हैं. सबसे बड़ी समस्या है कि कभी-कभी बिना किसी वजह के भी भी हमारे बाल अपने आप पतले हो कर कमजोर हो जाते हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि कि अगर आपको डैंड्रफ नहीं है या फिर बालों में स्कैल्प इंफेक्शन नहीं है फिर भी आपके बाल अपने आप झड़ सकते हैं और धीमे-धीमे अपना वॉल्यूम खो सकते हैं.

ऐसे में बालों को घना बनाने के लिए कुछ फल और सब्जियों के अलावा कुछ हर्बस भी हैं जिनका रोज इस्तेमाल करके आप आपने बालों को घना बनाा सकते हैं. माना जाता है कि इन हर्ब्स में आयुर्वेदिक गुण होते हैं

जो शरीर में पित्त दोषों को बैलेंस करने के अलावा ब्लड सर्कुलेशन संतुलित करते हैं जिससे आपको बालों को घना बनाने में मदद मिल सकती है. तो आइए जानते हैं ऐसे हर्बस.

भृंगराज और ब्राह्मी के माध्यम से भी आप अपने बालों को लंबा और घना बना सकती हैं. ये दोनों ऐसे हर्ब्स हैं जो बालों को घना बनाने में मदद करते हैं. माना जाता है कि भृंगराज की पत्तियां चबाने से इसके एक्सट्रेक्ट जड़ों को पोषण देते हैं और बालों को घना बनाने में मदद करते हैं, इसे आपको एक-एक चम्मच सुबह और शाम ले सकते हैं.

एलोवेरा के बारे में तो सभी जानते हैं. ये बालों और स्किन के लिए हमेशा से ही फायदेमंद माना गया है. कहा जाता है कि एलोवेरा जेल स्कैल्प के पीएच बैंलस करती है जो आपके बालों को पोषण देता है. यह आपके बालों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटे करने का सबसे सरल तरीका है. इसके साथ ही इसका आप जूस पी सकते हैं.

Related Articles

Back to top button