LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चिया सीड फेस पैक लगा कर स्किन की कई समस्‍यो को करे दूर

विंटर आते ही स्किन की कई समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. मसलन, त्वचा का अत्‍यधिक ड्राई हो जाना, चेहरे पर डलनेस आ जाना, बेजान होती स्किन आदि. इसकी सबसे बड़ी वजह हवा में नमी की कमी और शरीर का डीहाइड्रेट होना होता है.

ऐसे में स्किन बेहद ड्राई और बेजान होने लगती है जिससे स्किन पर रैश होना, एजिंग के लक्षण आना, खुजली, पिंपल्‍स आदि होने लगते हैं. अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम, नमी युक्त और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो विंटर में स्किन केयर के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चिया सीड्स जितना फायदेमंद हेल्‍थ के लिए है यह स्किन को भी हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री बनाने में काफी मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि चिया सीड फेस पैक हम घर पर कैसे बना सकते हैं और इसके इस्‍तेमाल से स्किन को क्‍या क्‍या फायदा मिल सकता है.

चिया सीड का फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच चिया सीड्स, 2 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच नींबू का रस. इन तीनों चीजों को एक कटोरी में डालकर 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें.

आप देखिएगा कि ये जेल जैसा बन गया है. अब इसे फेट लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाए रखें और जब ये सूख जाए तो पानी से चेहरे को साफ कर लें. आप इसे हर वीक लगा सकते हैं. इसमें मौजूद नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है

जो त्वचा के सेल्‍स को हेल्दी बनाने का काम करता है. जबकि नारियल तेल त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ ही नरिश करता है. जबकि चिया सीड त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाती है और स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

चिया सीड में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर होता है. यह स्किन को हेल्दी, ग्लोइंगबनाने में भी काफी फायदेमंद होता है. अक्‍सर अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खानपान में गड़बड़ी, नींद में कमी के कारण कम उम्र में ही चेहरे पर झाइयां, झुर्रियां, लकीरें आदि नजर आने लगते हैं.

इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप स्किन केयर में चिया सीड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. चिया सीड्स में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा से संबंधित इन समस्याओं को दूर करते हैं. चिया सीड त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी काफी फायदेमंद होता है.

Related Articles

Back to top button