LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार में विधानपरिषद चुनाव की 24 सीटों के लिए राष्‍ट्रीय जनता दल ने अपने उम्‍मीदवार को किया तय

बिहार में विधानपरिषद की 24 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. इसको लेकर सियासी जोड़-तोड़ शुरू हो गया है. इस बार सबकी नजरें महागठबंधन के 2 बड़े घटना दलों राष्‍ट्रीय जनता दल कांग्रेस पर हैं. हाल में ही विधानसभा की 2 सीटों पर उपचुनाव हुए हैं,

जिसमें आरजेडी और कांग्रेस के बीच तकरार सतह पर आ गई थी. दोनों दलों ने अपने-अपने प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में उतारे थे. इससे लंबे समय से एक-दूसरे के राजनीतिक सहयोगी रहे राजद कांग्रेस के बीच कड़वाहट चरम पर पहुंच गया था.

अब बिहार में विधानपरिषद की रिक्‍त सीटों के लिए चुनाव होने हैं. अब खबर है कि कांग्रेस उम्‍मीदवारों को लेकर आपसी सहमति और बातचीत का इंतजार ही करती रह गई और RJD ने 9 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी तय भी कर दिए हैं. इस तरह तेजस्‍वी ने विधानसभा उपचुनाव के बाद कांग्रेस को एक बार फिर से झटका दिया है.

बिहार विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की हिस्‍से वाली सीट कुशेश्वरस्थान से आरजेडी ने उम्मीदवार उतारकर कांग्रेस को झटका दिया था. अब विधानपरिषद चुनाव में भी कांग्रेस को झटका लगा है.

विधानपरिषद की 24 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर आरजेडी और कांग्रेस के बीच अभी तक सीटों को लेकर अंतिम सहमति नहीं बनी है. इसके बावजूद तेजस्‍वी यादव ने 9 उम्मीदवार लगभग तय कर लिए हैं. बस राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की ओर से इस बाबत घोषणा होनी बाकी है.

बताया जाता है कि कुछ सीटों पर आरजेडी उम्मीदवारों को लेकर अंतिम दौर की वार्ता चल रही है. राजद ने जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल किया है उनमें वैशाली से सुबोध कुमार, औरंगाबाद से अनुज कुमार सिंह,

रोहतास से कृष्ण कुमार सिंह, गया से रिंकू यादव, भोजपुर से अनिल सम्राट, दरभंगा से उदय शंकर यादव, सीतामढ़ी से खब्बू खरियार, और पश्चमी चंपारण से इंजीनियर सौरभ कुमार के नाम शामिल हैं.

विधानपरिषद चुनाव में कांग्रेस को सम्मानजनक सीटें न मिलने से पार्टी में नाराजगी है. कांग्रेस पश्चमी चंपारण सीट पर अपनी उम्मीदवारी पक्की मान रहा थी, लेकिन आरजेडी द्वारा प्रत्‍याशी फाइनल करने के बाद कांग्रेस सकते में है.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा का कहना है कि लालू प्रसाद यादव ने 6 से 7 सीटे देने की बात कही थी, लेकिन राजद बात से मुकर रहा है. आरजेडी सहयोगी कांग्रेस को 4 सीट देने पर ही राजी है.

जानकारी के मुताबिक, अब कांग्रेस भी वैसे कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है, जहां आरजेडी ने उम्मीदवार फाइनल कर दिया है. इसके लिए कांग्रेस ने सीटों की पहचान शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button