LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

पंजाब में चुनाव की तारीख टाली 20 फरवरी को डालेगे वोट

पंजाब में चुनाव की तारीख टाल दी गई है. अब 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. पहले चुनाव आयोग ने 14 फरवरी को वोटिंग की तारीख तय की थी. इसके बाद रविदास जयंती को देखते हुए

अलग-अलग राजनीतिक दलों ने चुनाव टालने की मांग की थी, उसको केंद्रीय चुनाव आयोग ने मान लिया है. वोटों की गिनती तय तारीख के मुताबिक, 10 मार्च को ही होगी.

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी, बीजेपी और अकाली दल ने चुनाव आयोग से चुनाव टालने की अपील की थी. इनलोगों का कहना था कि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास की जयंती है. इस मौके पर लाखों की संख्या में लोग बनारस जाते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग तारीख बदले.

https://images.kooapp.com/transcode_input/sugga38cee17-240b-4f31-8708-61b827816ac1.jpeg

पत्र में अनुसूचित जाति वर्ग से आने वाले मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा था कि राज्य में बहुसंख्यक आबादी 32 फीसदी दलितों की है. 10 से 16 फरवरी तक राज्य से बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति के श्रद्धालुओं के उत्तर प्रदेश के बनारस जाने की संभावना है. ऐसे में इस समुदाय के कई लोग राज्य विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे. गुरु रविदास की जयंती 16 फरवरी को है.

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) ने भी चुनाव एक सप्ताह के लिए टालने की मांग का समर्थन किया था.

सूत्रों के मुताबिक, मांग को देखते हुए चुनाव आयोग कि पंजाब में मतदान की तारीख बढ़ाने के मुद्दे पर आज बैठक हुई. इस बैठक में चुनाव की तारीख बदलने का फैसला लिया गया.

Related Articles

Back to top button