LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशसाहित्य

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल छात्रों को दे रही है दस हजार रूपए जाने ?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का शिक्षा व्यवस्था में सुधार पर हमेशा से जोर रहा है. इसी कड़ी में दुसरी बार सीएम बनने पर केजरीवाल सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की शुरुआत की गई.

Loading...

ये योजना दिल्ली सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरु की गई. 2020-21 में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के तहत 10,100 विद्यार्थियों का चयन किया गया है.

दिल्ली में शिक्षा को बढ़ावा देना केजरीवाल सरकार का हमेशा से मुख्य उद्देशय रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की शुरुआत की गई थी.

इस योजना के अंतर्गत बच्चों को आर्थिक मदद देने का प्रावधान किया गया. इससे कमजोर वर्ग के बच्चों पर फीस का भार कम करने के साथ ही फीस को लेकर अभिभावकों की परेशानी को कम करने का प्रयास किया गया.

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने ऐलान किया कि नौवीं और दसवीं की परीक्षा में जिन बच्चों का 50 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले को पांच हजार रुपए दिए जाएंगे. जबकि 11वीं और 12वीं में 60 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले बच्चों को दस हजार रूपए दिए जाएंगे.

जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार दोबारा बनी तो केजरीवाल सरकार द्वारा पहले बजट में ही इस योजना को रूप दिया गया. इस योजना के अंतर्गत 150 करोड़ का बजट पेश किया गया. इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक पात्रता निश्चित कर दी है.

हालांकि दिल्ली सरकार द्वारा पहले भी शिक्षा को लेकर तमाम तरह के कार्य किए गए हैं. जिसकी खूब चर्चा हर जगह हो रही है. दिल्ली सरकार के स्कूलों की तस्वीर तो बराबर चर्चा में रही है. जिसको दिखाते हुए सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव में दिल्ली का माडल रखा जा रहा है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV