LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

चंद्रग्रहण के दौरान बरतनी चाहिए खास सावधानी, भूलकर भी न करें ये 10 काम

 चंद्रग्रहण का सूतक काल 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। ज्योतिष पंडित विशाल शर्मा ने बताया कि भारतीय मानक समय मुताबिक इस बार ग्रहण का समय प्रात सात बजकर दो मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 20 मिटन तक है। चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में है। विशाखा नक्षत्र है। ग्रहण में बन रहे ग्रह नक्षत्र के योग तीन राशि के जातकों के लिए लाभदायक रहेंगे।

मेष राशि के जातकों पर कृपा बरसेगी, करियर के लिए समय अच्छा रहेगा, धन लाख होगा और नौकरी के साथ व्यापारियों के लिए ग्रहण शुभ है, निवेश के लिए भी सही समय है। वहीं सिंह राशि के जातकों के लिए भी ग्रहण शुभ रहेगा। नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। आय के नए साधन सामने आएंगे। धनु राशि के जातकों पर सकारात्मक असर डालेगा।प्रमोशन के अवसर प्राप्त होंगे। नौकरी करने वालों को नई नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा। व्यापारियों को कोई बड़ा आर्डर मिल सकता है।

ग्रहण के समय यह बरतें सावधानियां

सूतक काल के दौरान घर के मंदिर के कपाट बंद कर दें, ताकि देवी देवताओं पर ग्रहण की काली छाया न पड़े, मंदिर अथवा घर के मंदिर के देवी देवताओं की मूर्ति को स्पर्श न करें, दातून न करें, कठोर वचन बोलने से बचें, बालों व कपड़ों को नहीं निचोड़ें, घोड़ा, हाथी की सवारी न करें, ग्रहण काल में वस्त्र न फाड़े, शयन और यात्रा न करें, चंद्र ग्रहण के दिन गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा।

ऐसे लगता है चंद्रग्रहण

चंद्रग्रहण के समय सूर्य, चंद्रमा व पृथ्वी एक ही क्रम में होते हैं। जिस कारण चंद्र ग्रहण लगता है। चंद्र ग्रहण के नौ घंटे पहले सूतक लग जाता है। ग्रहण लगने वाला सूतक काल एक अशुभ अवधि होती है जो ग्रहण से पूर्व लगता है और ग्रहण समाप्ति के साथ ही खत्म होता है। ग्रहण के बाद नियम का पालन एवं दान करने का विशेष महत्व माना जाता है।

Related Articles

Back to top button