Main Slide

आइये जाने नीम के साबुन के इन फायदों के बारे में

नीम का साबुन बाजार से लाने की बजाय आप घर पर इस मेडिकेटेड साबुन को खुद तैयार करें, इससे आपकी स्किन को काफी सारे फायदे होंगे. यहां जानिए इन फायदों के बारे में और साबुन बनाने के तरीकों के बारे में.एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम सिर्फ सेहत के लिए लाभकारी नहीं होता, ये आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है.  के महीने में स्किन पर कील-मुंहासे, रैशेज, दाने आदि तमाम परेशानियां हो जाती हैं, नीम आपको इन परेशानियों में काफी राहत देता है. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इससे नहाया जाए तो ये स्किन की एलर्जी को भी दूर कर देता है. लेकिन रोज-रोज इस पानी को बना पाना एक बड़ा झंझट है. ऐसे में आप नीम का साबुन नहाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं. चूंकि बाजार में नीम के साबुन के नाम पर बिकने वाले सोप पर भरोसा नहीं होता, इसलिए बेहतर है कि आप इसे खुद घर पर ही तैयार करें. ये साबुन आपकी स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करेगा.

साबुन बनाने के लिए सामग्री

नीम के पत्ते, ग्लिसरीन का साबुन, विटामिन ई का कैप्सूल, पानी, साबुन बनाने के लिए एक सांचा लें, अगर सांचा न हो तो पेपर कप या छोटी कटोरी लें.

ऐसे तैयार करें साबुन

  1. सबसे पहले नीम के पत्तों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और इसके बाद मिक्सर में डालकर बारीक पेस्ट बना लें. अगर आपको पीसने में परेशानी हो, तो आप इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिक्स करें और एकदम फाइन पेस्ट बनाएं.
  2. बने हुए पेस्ट को बाउल या किसी बर्तन में निकाल लें. इसके बाद ग्लिसरीन वाले साबुन के छोटे-छोटे कई टुकड़ें कर दें. अब एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें पानी डालें और पानी को गर्म करें. जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए, तो उसमें एक खाली कटोरा डालें और उस कटोरे में साबुन के टुकड़े डाल दें.
  3. गर्माहट से साबुन के टुकड़े पिघलने लगेंगे. जब ये पूरी तरह से पिघल जाएं, तब इसमें नीम के पत्तों का पेस्ट डालें. विटामिन ई के कैप्सूल को काटकर इसमें डालें और कुछ देर इसे गर्म होने दें.
  4. इसके बाद आप इस लिक्विड को पेपर कप, प्लेन छोटी कटोरी या सांचा, जिसमें भी डालकर आपको साबुन का आकार देना हो, उसमें इसे डाल दें. जब ये अच्छी तरह से जम जाए, तब एक चाकू की मदद से इसे निकालें और इस्तेमाल करें. नीम का ये साबुन नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको वो फायदे मिलेंगे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा.

Related Articles

Back to top button