Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50जीवनशैलीदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

इजरायली बलों ने रफाह में किए हवाई हमले

फलस्तीनी शरणार्थियों से भरे रफाह शहर में इजरायली बलों ने सोमवार रात हवाई हमले किए हैं। इसमें 14 लोगों की जान गई है। वहीं, मंगलवार को इजरायली बल ने बताया कि सोमवार को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा में की गई कार्रवाई में इजरायल ने 50 बंदूकधारी मार गिराए और 180 संदिग्धों को हिरासत में ले लिया है।

इधर, अमेरिका ने जानकारी दी कि सात अक्टूबर की योजना बनाने वाला हमास का नंबर तीन कमांडर मारवान इस्सा पिछले हफ्ते इजरायल द्वारा मार गिराया गया। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि रफाह में सोमवार रात मरने वाले 14 लोगों में तीन महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं।

गाजा सिटी और दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में इजरायली हमलों से जान बचाकर 10 लाख से अधिक लोग इन दिनों रफाह शहर में शरण लिए हुए हैं। मिस्त्र की सीमा से सटे रफाह शहर में जमीनी हमले की योजना को लेकर अमेरिका ने इजरायल से पुनर्विचार का आग्रह किया है। अगर यहां इजरायली हमले तेज हुए तो मानवीय मदद पहुंचानी मुश्किल हो जाएगी। रफाह सीमा से ही गाजावासियों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने मंगलवार को कहा कि गाजा में इजरायल द्वारा मानवीय मदद पर प्रतिबंध लगाना युद्ध अपराध होगा। इजरायल का कहना है कि हमास की चार राइफल की बटालियन और राकेट बनाने वाले लड़ाकों की फौज रफाह में ही है। हमास के इस अंतिम किले को नष्ट कर ही हमास पर पूर्ण नियंत्रण किया जा सकता है। लेकिन हमास की इस योजना ने पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को डरा दिया है। क्योंकि, ऐसा हुआ तो बड़ी संख्या में गाजा के लोग बेमौत मारे जाएंगे।

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने बताया कि कई हत्या व सात अक्टूबर के हमास हमले की योजना बनाने वाला हमास कमांडर मरवान इस्सा को पिछले हफ्ते इजरायल ने मार गिराया था। वह फिर से घुसपैठ की कोशिश करने की फिराक में था। वहीं, इजरायल ने मंगलवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हिजबुल्ला के कई ठिकानों को मिसाइल से निशाना बनाया है। दूसरी ओर, सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने कई मिसाइलों को मार गिराया है।

…इस वजह से युद्धविराम वार्ता होगी बाधित
इजरायल में युद्धविराम और बदले में बंधकों की रिहाई को लेकर ताजा दौर की वार्ता शुरू हो गई है। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोहा में इजरायल के खुफिया प्रमुख के साथ युद्धविराम की कोशिश के उद्देश्य से बातचीत के बाद कतर के अधिकारी आशावादी थे। लेकिन रफाह में अगर जमीनी कार्रवाई शुरू हुई तो यह वार्ता को अवरुद्ध कर देगी।

अमेरिका ने इजरायल से क्या कहा?
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवादाताओं से सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच फोन पर बात होने की जानकारी दी। कहा, इजरायल से रफाह में जमीनी कार्रवाई का विकल्प तलाशने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इजरायली प्रतिनिधिमंडल जल्द ही अमेरिका में बातचीत के लिए आएंगे। अमेरिका इजरायली योजना से चिंतित है। इजरायली हमले में अब तक 31,819 फलस्तीनियों की जान गई है। वहीं, कनाडा की संसद ने एक अप्रतिबद्ध प्रस्ताव पास कर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से दो राष्ट्र के सिद्धांत पर काम करने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button