Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरस्वास्थ्य

हरिद्वार में 45 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर प्रशासन के अनुसार 45 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने घाटों पर घर-परिवार में सुख-समृद्धि के लिए धार्मिक अनुष्ठान कराए।

देशभर के कई राज्यों से आए लोग तड़के चार बजे से ही गंगा घाटों पर पहुंच गए थे। पूरे शहर में हर-हर गंगे की गूंज के साथ घाट पूरे दिन दिन खचाखच भरे रहे। स्नान के साथ दान और गोपूजन का क्रम पूरे दिन चला।

सोमवार को धर्मनगरी में सोमवती अमावस्या स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। जिसके चलते हाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई और दिनभर जाम की समस्या बनी रही।

स्नान पर्व पर उमड़ी भारी भीड़ के चलते पूरे शहर में रूट परिवर्तित किए गए थे। आबादी से होकर गुजर रही भारी भीड़ का आवागमन लगातार जारी रहा। कई राज्यों के लोगों ने स्नान किया और शाम को लौट गए। वहीं काफी संख्या में लोग मंगलवार को पहले नवरात्र का अनुष्ठान धर्मनगरी में करने के लिए ठहरे हैं।

माता मनसा देवी, चंडी देवी, दक्षिण काली, दक्ष मंदिर कनखल, शीतला माता मंदिर के अलावा बिल्वकेश्वर स्थित सती कुंड मंदिर में आज सुबह से नवरात्र का अनुष्ठान शुरू होगा। इस नवरात्र पर्व के लिए रुकी भारी भीड़ से पूरी रात शहर के गली कूचे और मार्ग मेले के माहौल में रमे दिखे।

हरकी पैड़ी घाट पर शाम 6:30 बजे मां गंगा की आरती में भी अपार भीड़ उमड़ी। सभी ने मां गंगा की आरती उतारी और मनोवांछित फल की कामना के साथ नव संवत्सर में शुभ फलदायी दिन गुजारने का आशीर्वाद मांगा।

शहर की सभी पार्किंग सुबह ही वाहनों से फुल हो गई। दिनभर पुलिसकर्मी वाहनों को निकलवाते हुए यातायात दुरुस्त करवाने में जुटे रहे। देर शाम गंगा आरती के बाद श्रद्धालु गंतव्य की ओर लौटे रात तक यातायात सामान्य हो गया।

Related Articles

Back to top button