ट्रेंडिग

फिर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, डीजल ने भी दी राहत, आज ये हैं रेट

 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है. गुरुवार को दोनों की कीमतों फिर कटौती दर्ज की गई है. गुरुवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 15 पैसे प्रति लीटर कम होकर 77.28 रुपये प्रति लीटर पर आ गए. इसके साथ ही डीजल के दाम भी 10 पैसे प्रति लीटर घटकर 72.09 रुपये प्रति लीटर हो गए.

वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई. इसके बाद यहां पेट्रोल के दाम 82.20 रुपये प्रति लीटर हो गए. डीजल के दामों में मुंबई में 11 पैसे की कटौती की गई है. इससे यहां डीजल के दाम घटकर 75.53 रुपये प्रति लीटर हो गए.

मालूम हो कि चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल का दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर जाने के बाद केंद्र सरकार ने तेल की महंगाई से लोगों को राहत दिलाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. सरकार ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, जबकि एक रुपये प्रति लीटर की कटौती का बोझ तेल कंपनियों को उठाने को कहा था.

एंजेल ब्रोकिंग हाउस के उर्जा मामलों के विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने बताया कि कच्चे तेल के दाम में आगे फिर तेजी आने की संभावना है, क्योंकि प्रमुख तेल उत्पादक देश सउदी अरब ने कहा है कि वह अगले महीने तेल की आपूर्ति में कटौती करेगा. सउदी अरब के उर्जामंत्री ने रविवार को कहा कि उसका देश दिसंबर में तेल की आपूर्ति पांच लाख बैरल रोजाना घटा सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट को थामने के लिए ही सउदी अरब ने आपूर्ति में कटौती करने का फैसला लिया है.

गुप्ता ने हालांकि कहा कि पेटेल और डीजल के दाम पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि पिछले दिनों कच्चे तेल का दाम काफी टूट चुका है. हां, अगर यह तेजी आगे जारी रहेगी तो स्वाभाविक है कि पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़ेंगे. मगर कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी की अभी संभावना कम है. 

Related Articles

Back to top button