दिल्ली एनसीआर

आइए जानतें हैं मुगल गार्डन की खासियत,

राष्ट्रपति भवन का खास मुगल गार्डन छह फरवरी को आम लोगों के लिए खुल जाएगा। इसमें हालैंड की खास किस्म की ट्यूलिप व जापान के डबल स्टॉक के साथ ही करीब 70 किस्म के देशी-विदेशी फूलों को देखने का मौका मिलेगा। इसमें 10 हजार के करीब ट्यूलिप भी खास हैं। ये लाल, गुलाबी, सफेद के साथ पीले रंग में हैं। वहीं, 137 प्रकार के गुलाब भी हैं।

इनमें कुछ महकने वाले हैं। फूलों से बना कारपेट और वर्टिकल गार्डन के साथ कैक्टस और एयरप्यूरिफायर पौधे भी खास हैं। राष्ट्रपति भवन के बगीचे में पैदा होने वाले आर्गेनिक सब्जियों और फलों को भी प्रदर्शनी में रखा जाएगा। दिव्यांगों के लिए विशेष स्पर्शनीय बगीचा है, जिसमें फूलों के बारे में ब्रेललिपि में जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुगल गार्डन के वार्षिक उत्सव उद्यानोत्सव का शुभारंभ चार फरवरी को करेंगे।

छह फरवरी से 10 मार्च तक यह गार्डन आम लोगों के लिए खुला रहेगा। 11 मार्च को किसान, दिव्यांग, सेना, अ‌र्द्ध सैनिक बल व दिल्ली पुलिस के लिए आरक्षित रहेगा। सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक लोग गार्डन का दीदार कर सकेंगे। खास बात कि इस बार गार्डन घुमने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा है।

वैसे, गार्डन में मोबाइल फोन ले जाया जा सकता है, लेकिन राष्ट्रपति भवन प्रशासन ने लोगों से सेल्फी लेने से परहेज करने की सलाह दी है, क्योंकि इससे फूलों को नुकसान पहुंचता है। मुगल गार्डन कब व कैसे जा सकते हैं देखने मुगल गार्डन देखने का प्लान बना रहे हैं तो बेहतर होगा अपनी गाड़ी की बजाय केंद्रीय सचिवालय तक मेट्रो से जाएं। या फिर केंद्रीय टर्मिनल तक जाने वाली बस से पहुंचें।

वहां से गार्डन में प्रवेश में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। मुगल गार्डन में चर्च रोड की तरफ गेट संख्या 35 से प्रवेश व निकासी का प्रबंध होगा। वैसे, रखरखाव के मद्देनजर प्रत्येक सोमवार मुगल गार्डन बंद रहेगा। सुरक्षा कारणों से राष्ट्रपति भवन परिसर स्थित मुगल गार्डन में पानी व दूध की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता व अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेंगी।

15 एकड़ में में है 12 गार्डन आजादी मिलने से पहले सर एडविन लुटियंस की परिकल्पना का साकार रूप ‘मुगल गार्डन’ राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में कुल 15 एकड़ में स्थित है। जमीं के जन्नत जम्मू-कश्मीर के मुगल गार्डन से प्रभावित होकर इसे बनाया गया। पूरे गार्डन में कैनाल है, जिसमें कल-कल करती पानी बहता रहता है। साथ ही फव्वारे भी हैं, जो जन्नत सा एहसास कराते हैं।

इसकी रखवाली में 40 माली हैं। मुगल गार्डन के भीतर कुल 12 अलग-अलग गार्डन हैं, जो अपने खास गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन जो रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है। इसके अलावा रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, स्प्रीच्यूल गार्डन जिसमें धर्म में वर्णित पेड़ पौधे लगे हैं और कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है, जिनमें से कुछ में ही आम लोगों को जाने की अनुमति नहीं है।

राजा तो गुलाब ही है

मुगल गार्डन में लगे 137 किस्मों के गुलाब पूरे गार्डन का राजा है। रोज गार्डन में तो गुलाबों को देखकर मुंह से बस वाह ही निकलेगी। इसमें हर रंग व किस्म के गुलाब हैं। सुर्ख लाल से लेकर, पीला, सफेद सभी रंगों में। इनके नाम भी अचंभित करेंगे। मदर टेरसा से लेकर राजा राम मोहन राय, अर्जुन, भीम, क्वीन एलिजाबेथ, आइसबर्ग से लेकर लेंडोरा तक।

राष्ट्रपति भवन और संग्रहालय भी घूमने का मौका अगर मुगल गार्डन जाने की योजना बना रहे हैं तो उसमें राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति संग्रहालय को भी शामिल कर सकते हैं। राष्ट्रपति भवन सप्ताह में चार दिन (बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार) आम लोगों के लिए खुला रहेगा। इसी तरह सोमवार को छोड़कर राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी खुला रहेगा। इसके लिए भी ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button