Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेश

पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त 4.47 करोड़ किसानों को मिलेगी अगले माह

नई दिल्ली, प्रेट्र। विगत दस मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री किसान किसान सम्मान निधि नाम की योजना के तहत पंजीकृत हुए 4.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को अगले महीने से दो हजार रुपये की दूसरी किस्त मिलेगी। यह रकम सीधे उनके बैंक खातों में चली जाएगी।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कुल 4.74 करोड़ लाभार्थियों में से 2.74 करोड़ किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है। बाकियों को इसी माह के अंत तक मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग ने केंद्रीय कृषि मंत्रालय को दस मार्च से पहले पंजीकृत लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त जारी करने की अनुमति दे दी है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले केंद्र ने 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा कर दी थी। इसके तहत प्रतिवर्ष करीब 12 करोड़ किसानों को छह हजार रुपये दिए जाने हैं जिनके पास दो हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है। बजट के दौरान ही राजग सरकार ने 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान इस योजना के लिए किया था।

अधिकारी के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा में इस योजना के सबसे बड़े लाभार्थी हैं। इन दोनों राज्यों के 80 फीसदी किसानों का पंजीकरण इस योजना के तहत हो चुका है। इनके बैंक खातों में पहली किस्त भी डाली जा चुकी है। उत्तर प्रदेश में भी इस योजना के तहत 1.01 करोड़ किसानों को 2,021 करोड़ रुपये की पहली किस्त का भुगतान हो चुका है। हालांकि, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और सिक्किम के पात्र किसानों को भुगतान नहीं किया जा सका है क्योंकि इन राज्यों  ने अभी तक आंकड़े नहीं दिए हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 24 फरवरी को यूपी के गोरखपुर से इस योजना की शुरुआत की थी।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में 75 हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों के खातों में तीन किस्तों में छह हजार रुपये की रकम डाली जानी है।

अंतरिम बजट में सरकार ने मार्च के अंत तक योजना के तहत दो हजार रुपये की पहली किस्त लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में डालने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये इस वित्ते वर्ष के लिए आवंटित किए थे। आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले 10 मार्च को ही प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 4.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों का पंजीकरण हो चुका था।

Related Articles

Back to top button