देशबड़ी खबर

गणेश विसर्जन के दौरान डूबने से हुई मौत, हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल था परवेज खान

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल के छोटा तालाब में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान शुक्रवार तड़के नाव पलटने से 11 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 15 वर्षीय परवेज खान भी था। देश में हिदुओं और मुसलमानों में बढ़ती खाई के बीच परवेज खान सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल था। परवेज पिपलानी के नवरात्रि गणेश उत्‍सव समिति का सबसे छोटा सदस्‍य था और हरेक कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेता था।

परवेज खटलपुरा घाट पर गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान नाव पलट जाने से डूब गया और उसकी मौत हो गई। गणेश समिति के एक सदस्‍य ने कहा, ‘परवेज हमारी समिति का सक्रिय सदस्‍य था। हमारी समिति ने सर्वश्रेष्‍ठ झांकी के लिए प्रथम पुरस्‍कार जीता था जिससे परवेज काफी खुश था। किसी ने कल्‍पना भी नहीं की होगी कि हमारे 11 मित्र इस दुनिया से हमेशा के लिए चले जाएंगे।’

आपको बता दें कि परवेज के पिता के 5 अन्‍य बच्‍चे भी हैं और उनकी चार साल पहले ही मौत हो गई थी। परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए परवेज सोनागिरी इलाके में एक होटल में काम करता था। वह कई हिंदू संगठनों से जुड़ा हुआ था। एक अन्‍य फोटो में परवेज पाकिस्‍तान के खिलाफ बजरंग दल के विरोध मार्च में हिस्‍सा लेता दिखाई पड़ रहा है।

छत्रपति शिवाजी ब्रिगेड ऑर्गनाइजेशन के एक सदस्‍य जे आदित्‍य रघुनाथ पर्वे ने कहा कि परवेज हिंदू समुदाय के सभी कार्यक्रमों में शामिल होता था। उन्‍होंने कहा, ‘आज की घटना बेहद हृदय विदारक है। इस घटना ने भोपाल को हिलाकर रख दिया और मुझे अंदर से तोड़ दिया है। मेरा सबसे पसंदीदा सिपाही परवेज उर्फ लुक्‍का अब हमारे बीच नहीं है। वह हीरा था और हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल था।’

बता दें कि भगवान गणेश की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान दो नावों के पलटने से 11 लोगों की डूबने से मौत के मामले में 4 आरोपी नाविकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके साथ ही कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में 4 अधिकारी निलंबित कर दिए गए हैं। उप पुलिस महानिरीक्षक, भोपाल रेंज (शहर) इरशाद वली ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के नाम आकाश बाथम (25), चंगु बाथम (18), शुभम बाथम (24) और अभिषेक बाथम (23) हैं। ये चारों नाविक हैं।
वली ने कहा कि इस हादसे के समय कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में चार अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित भी किया गया है। इनमें थाना ऐशबाग के एएसआई शिववचन यादव, राजस्व इंस्पेक्टर अनिल गवहाने और भोपाल नगर निगम के दो अधिकारी-फायर अधिकारी साजिद खान और डिप्टी सिटी इंजिनियर आरके सक्सेना शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button