जीवनशैली

फेस के दाग धब्बे हटाने और रंग गोरा करने के लिए क्ले मास्क का उपयोग .

मुलतानी मिट्टी एक क्ले होती है जो कि चेहरे के दाग-धब्बों और रंगत को निखार देती है। आज हम आपको इन्हीं क्ले के नाम और इनका प्रयोग किस तरह से किया जाए ये बताने जा रहे हैं।

Loading...

केओलिन क्ले कई रंगों में पाई जाती है। सफेद केओलिन क्ले को त्वचा पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और जलन की समस्या सही हो जाती है। जबकि लाल रगं की केओलिन क्ले लगाने से त्वचा का रुखापन दूर हो जाता है। इसके अलावा ये क्ले पीले रंग की भी होती है और पीले रंग की केओलिन क्ले क्लींज़र की तरह काम करती है। बाजार में इस क्ले के साबुन बेचे जाते हैं जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं।

कैम्ब्रियन ब्लू नामक क्ले के अंदर डिटॉक्सीफाई  गुण होते हैं और इसका रंग ब्लू होता है। इस क्ले को त्वचा पर लगाने से रोमछिद्रों में जमा गंदगी बाहर निकल आती है। इतना ही नहीं इस क्ले की मदद से झाइंयां भी कम की जा सकती है।

बेंटोनाइट क्ले को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रोनक और बढ़ जाती है। इस क्ले में डिटैनिंग गुण मौजूद होते हैं जो कि त्वचा की अच्छे से सफाई कर देते हैं।

रीसोल क्ले ब्लैकहेड्स को निकालने में मददगार साबित होती है और इसे लगाने से ऑयली त्वचा की समस्या भी दूर हो जाता है। इसलिए जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है वो इसे जरूर लगाएं।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV