जीवनशैली

ठंड मे टूटते और झड़ते बालो के लिए उपयोग करे चावल का पानी का, अधिक फायदे होंगे !

चावल के पानी में मौजूद एमिनो एसिड से सिर पर जहां बाल खत्म हो गए थे वह दोबारा उगना शुरू हो गए। इस पानी में मौजूद विटामिन बी, सी, ई की मदद से बालों की ग्रोथ अच्छी हो गई इससे बाल रिपेयर हुए और दो-मुंहे बालों की समस्या भी नहीं होगी।

Loading...

इसके लिए सबसे पहले चावल को एक बाउल में डालें। आप किसी भी वैरायटी का चावल ले सकती हैं। फिर आप चावल में पानी डालें। चावल को पकाने के लिए आप जितना पानी डालती हैं उससे थोड़ा ज्यादा पानी डालें। अब चावल को थोड़ी देर उबलने दें। जब चावल का पानी दूधिया रंग का हो जाए तो उसे अलग बर्तन में निकाल लें।

बाकी का चावल पकने दें और बाद में खाने के लिए इस्तेमाल कर लें। चावल का उबला हुआ पानी जो आपने अलग निकाला है उसमें आप कुछ बूंदें रोजमेरी, लैवेंडर या टी ट्री ऑयल की डालें। इस पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद बालों को आप जैसे शैंपू करती हैं वैसे कर लें।

इसके बाद आप चावल के पानी को बालों में डाल लें। 15 से 20 मिनट के लिए बालों में चावल का पानी लगा रहने दें। आप इस दौरान हल्के हाथों से अपने स्कैल्प की मसाज कर सकती हैं। इसे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। फिर आप साफ पानी से बालों को वॉश करें।

चावल के पानी का इस्तेमाल के बारे में जिससे आपके बालो में नयी जान आ जाएगी तो आइये जानते है कि चावल के पानी को आप कैसे बालों में इस्तेमाल करें और इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV