मध्य प्रदेश

कमेटी ने चार मेडिकल कॉलेजों की फीस 7 प्रतिशत बढ़ाई

अब चिरायु, अमलताश, अरविंदो और आरडी-गार्डी से एमबीबीएस करना 7 फीसदी महंगा हो गया है। आरडी-गार्डी 8 लाख 3 हजार, अरविंदो और अमलताश में 9 लाख 28 हजार और चिरायु से एमबीबीएस करने पर 9 लाख 30 हजार रुपए प्रतिवर्ष देने होंगे। प्रवेश एवं शुल्क विनियामक कमेटी (एएफआरसी) ने शनिवार को 46 कॉलेजों की फीस 7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है।अब चिरायु, अमलताश, अरविंदो और आरडी-गार्डी से एमबीबीएस करना 7 फीसदी महंगा हो गया है। आरडी-गार्डी 8 लाख 3 हजार, अरविंदो और अमलताश में 9 लाख 28 हजार और चिरायु से एमबीबीएस करने पर 9 लाख 30 हजार रुपए प्रतिवर्ष देने होंगे। प्रवेश एवं शुल्क विनियामक कमेटी (एएफआरसी) ने शनिवार को 46 कॉलेजों की फीस 7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है।  हालांकि चिरायु मेडिकल कॉलेज की फीस बढ़ाने के पीछे तर्क यह दिया जा रहा है कि पिछले साल अपीलिएट अथॉरिटी पीके दास ने अगले साल एएफआरसी द्वारा फीस तय करने की बात कहते हुए फीस तय की थी। इसके चलते इस बार सुनवाई करते हुए कमेटी ने इस कॉलेज की भी फीस बढ़ा दी है।  बता दें कि आरडी-गार्डी और अमलताश मेडिकल कॉलेज ने 11 लाख तो चिरायु मेडिकल कॉलेज ने 13 लाख रुपए फीस तय करने की मांग की थी। इसके लिए उन्होंने दस्तावेज और ऑडिट रिपोर्ट भी जमा की थी। इधर, फीस नियामक कमेटी के ओएसडी आलोक चौबे ने बताया कि महंगाई के आधार पर इन कॉलेजों की फीस में 7 प्रतिशत की वृद्घि की गई है।  बता दें कि पिछले साल अरविंदो, अमलताश और चिरायु मेडिकल कॉलेज की फीस 8 लाख 66 हजार रुपए तय की गई र्थी वहीं आरडी-गार्डी की फीस 7 लाख 50 हजार रुपए तय थी जिसे बढ़ा दिया गया है। इन सभी कॉलेजों की फिर से एक साल के लिए ही फीस तय की गई है।  कॉलेज का नाम	पिछले वर्ष अब  आरडी-गार्डी उज्जैन 7 लाख 50 8 लाख 3 हजार  अरविंदो इंदौर 8 लाख 66 हजार	9 लाख 28 लार  अमलताश देवास	7 लाख 50 9 लाख 28 हजार  चिरायु भोपाल	7 लाख 50 हजार 9 लाख 30 हजार

Loading...

हालांकि चिरायु मेडिकल कॉलेज की फीस बढ़ाने के पीछे तर्क यह दिया जा रहा है कि पिछले साल अपीलिएट अथॉरिटी पीके दास ने अगले साल एएफआरसी द्वारा फीस तय करने की बात कहते हुए फीस तय की थी। इसके चलते इस बार सुनवाई करते हुए कमेटी ने इस कॉलेज की भी फीस बढ़ा दी है।

बता दें कि आरडी-गार्डी और अमलताश मेडिकल कॉलेज ने 11 लाख तो चिरायु मेडिकल कॉलेज ने 13 लाख रुपए फीस तय करने की मांग की थी। इसके लिए उन्होंने दस्तावेज और ऑडिट रिपोर्ट भी जमा की थी। इधर, फीस नियामक कमेटी के ओएसडी आलोक चौबे ने बताया कि महंगाई के आधार पर इन कॉलेजों की फीस में 7 प्रतिशत की वृद्घि की गई है।

बता दें कि पिछले साल अरविंदो, अमलताश और चिरायु मेडिकल कॉलेज की फीस 8 लाख 66 हजार रुपए तय की गई र्थी वहीं आरडी-गार्डी की फीस 7 लाख 50 हजार रुपए तय थी जिसे बढ़ा दिया गया है। इन सभी कॉलेजों की फिर से एक साल के लिए ही फीस तय की गई है।

कॉलेज का नाम पिछले वर्ष अब

आरडी-गार्डी उज्जैन 7 लाख 50 8 लाख 3 हजार

अरविंदो इंदौर 8 लाख 66 हजार 9 लाख 28 लार

अमलताश देवास 7 लाख 50 9 लाख 28 हजार

चिरायु भोपाल 7 लाख 50 हजार 9 लाख 30 हजार

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV