Main Slideउत्तर प्रदेशदिल्ली एनसीआरबड़ी खबर

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कुछ अलग दिखेगी झांकी…

बता दे की देश की राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड में उत्तर प्रदेश से इस बार जो झांकी प्रस्तुत होगी, वह प्रदेश की सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को प्रदर्शित करेगी. ये गंगा-जमुनी तहजीब को भी प्रदर्शित करेगी. जहां झांकी में गंगा की निर्मल धारा में यहां की सांस्कृतिक विरासत और अविरल प्रवाह की झलक दिखेगी, वहीं यूपी के बाराबंकी के प्रसिद्ध देवा शरीफ के सूफियाना मिजाज का भी एहसास होगा.

इतना ही नहीं प्रस्तुत झांकी में भारत की सनातन संस्कृति की प्रतिबिंब प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र काशी भी होगा और मशहूर शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का वाद्यंत्र दिखाई देगा, विदुषी गिरजा देवी की प्रतिकृतियां भी प्रदर्शित होंगी.यही नहीं काशी की संत परंपरा को विशिष्ट पहचान देने वाले संत कबीर और संत रविदास की प्रति कृतियां भी दिखाई देंगी यानी की अब साफ है

जो झांकी इस बार गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखाई जाएगी, उसमें यूपी के सूफियाना तासीर और गंगा-जमुनी तहजीब दिखाई देगी झांकी के अगले हिस्से में भारतीय शास्त्रीय संगीत से जुड़े वाद्य-यंत्रों को प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि इसी प्लेटफॉर्म के नीचे काशी में बहती अविरल गंगा और यहां की संस्कृति देखने को मिलेगी. झांकी पर कत्थक नृत्य कलाकार परफॉर्म करते नजर आएंगे, जो झांकी को जीवंत बनाएंगे.

इन कलाकारों के पीछे संत कबीर, संत रविदास की प्रतिकृतियां होंगीं. वहीं इनके पीछे बाराबंकी का देवा शरीफ होगा. झांकी के दोनों ओर ग्राउंड एलिमेंट के रूप में कलाकार द्वारा प्रदेश के प्रसिद्ध विभिन्न सांस्कृतिक विधाओं का प्रदर्शन करते नजर आएंगे.

Related Articles

Back to top button