Main Slideउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

CM योगी ने गंगा यात्रा के लिए किया रथ को रवाना..

27 जनवरी से 31 जनवरी तक शुरू होने वाली गंगा यात्रा के लिए आज मुख्यमंत्री योगी ने रथों को रवाना किया. एक रथ बिजनौर और दूसरा बलिया के लिए रवाना किया गया. 27 जनवरी को बिजनौर से यात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे जो बिजनौर बैराज से शुरू होकर मुजप्फरनगर रामराज होते हुए मेरठ के हस्तिनापुर पहुंचेगी.28 जनवरी को यात्रा फिर से हस्तिनापुर से शुरू होगी जो हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर ब्रजघाट होते हुए अमरोहा, तिगरी होकर बुलंदशहर पहुंचेगी.

29 जनवरी को बुलंदशहर बसीघाट से अलीगढ़ सांकरा होते हुए संभल के गुन्नौर, बदायूं के कछलाघाट, शाहजहांपुर के ढ़ाईघाट चौराहा होकर कासगंज के सहराघाट होते हुए फर्रुखाबाद पहुंचेगी. 30 जनवरी को फर्रुखाबाद के पांचाल घाट से कन्नौज होते हुए हरदोई राजघाट होकर कानपुर के बिठूर पहुंचेगी. 31 जनवरी को बिठूर से गंगा यात्रा कानपुर पहुंचेगी इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा केवल आस्था की प्रतीक नहीं, अर्थव्यवस्था का भी प्रतीक हैं.

अर्थव्यवस्था को उन्नत बनाने के लिए सरकार अर्थगंगा अभियान भी चला रही है. इसके तहत योगी सरकार गंगा के तटवर्ती गांवों में जीरो बजट खेती को प्रोत्साहन, गंगा नर्सरी की स्थापना, पौधों का निशुल्क वितरण एवं इनके रखरखाव के लिए अनुदान,

गंगा के दोनों तटों पर 500 मीटर के दायरे में 12 हजार हेक्टेयर में गंगा उद्यान की स्थापना, गंगा तट में शतप्रतिशत आर्गेनिक फार्मिंग को प्रोत्साहन, व्यापार एवं निर्यात हेतु वारामसी से हल्दिया तक जलमार्ग का अधिकाधिक उपयोग, जल, वायु,वृक्षारोपण अभियान, ईको टूरिज्म वाटर स्पोर्ट्स, नौकायन एवं क्रूज आदि के पीपीपी मोड पर संचालन को प्रोत्साहन देगी.

Related Articles

Back to top button