Main Slideउत्तर प्रदेश

राज्यपाल व मुख्यमंत्री योगी ने किया यूपी दिवस का उद्घाटन और कहा ……….

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय समारोह यूपी दिवस का दीप प्रज्जवलन कर उद्घाटन किया। इस दौरान प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सहित कई मंत्री मौजूद रहे।इस मौके पर योगी ने कहा कि अतीत को विस्मृत करके कोई समाज और राष्ट्र आगे नहीं बढ़ सकता। अतीत की गौरवशाली परंपराएं हमें जहां आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, वहीं अतीत के अनुभव के आधार पर हम अपने भविष्य के निर्माण के लिए योजनाएं बनाते हैं

यहां अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करते समय योगी ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हमने प्रयागराज में कुंभ का आयोजन किया था। लोग मुझसे पूछते थे कि कितने लोग इस आयोजन में आएंगे, तो मैं कहता था कि उत्‍तर प्रदेश की आबादी 23 करोड़ है, इससे कम लोग तो नहीं आएंगे। इसपर लोग कहने लगे कि 2013 में तो सिर्फ 12 करोड़ की आए थे, तो इस बार मान के चलें कि इसके डबल तो आएंगे ही।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय की योजना 18 मंडलों में शुरू की जा रही है। सरकार की तरफ से श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रमिक सेस के रूप में शासन को पैसा मिलता है  लेकिन इसका उपयोग पहले नहीं हो रहा था। नवोदय विद्यालय की तर्ज पर ये 18 आवासीय विद्यालय शुरू होंगे जिसमें रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि  स्थापना दिवस समारोह का आयोजन 24 से 26 जनवरी तक किया जाएगा। समारोह में अटल आवासीय विद्यालयों का शिलान्यास किया जाएगा। इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों के साथ निराश्रित बालकों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा शिल्प ग्राम में ही गणतंत्र दिवस को लेकर यूपी के इतिहास पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाएगी। राम की विश्व यात्रा, कृष्ण और महाभारत पर आधारित लघु चित्रकला का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button