Main Slideव्यापार

महंगे होने के बावजूद भी होंडा ने बेचे 1 लाख से ज्यादा BS6 टू-वीलर

होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अब तक एक लाख से ज्यादा BS6 कंप्लायंट टू वीलर्स सेल कर चुकी है। मौजूदा समय में कंपनी के पास 3 BS6 मॉडल्स मौजूद हैं। इनमें Activa 125 BS-VI, SP 125 और Activa 6G शामिल हैं। कंपनी ने हाल ही में ऐक्टिवा 6G लॉन्च की थी। होंडा BS6 के साथ स्कूटर पेश करने वाली पहली कंपनी थी। सबसे पहले कंपनी ने ऐक्टिवा 125 BS6 लॉन्च की थी। भारत में ऐक्टिवा 6G कीमत 63,912 रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह स्कूटर स्टैंडर्ड और डीलक्स दो वेरियंट्स में लॉन्च किया गया था।

Loading...

ऑनगोइंग मॉडल से 7,500 रुपये महंगी
Activa 6G ऑनगोइंग मॉडल BS4 5G से करीब 7,500 रुपये महंगी है। नए होंडा ऐक्टिवा में बीएस6 कम्प्लायंट 109cc का इंजन दिया गया है। बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा इस इंजन में कार्ब्युरेटर की जगह फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम शामिल किया गया है। नए ऐक्टिवा 6जी का इंजन 8,000 rpm पर 7.68 bhp का पावर और 5,250 rpm पर 8.79 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि नए ऐक्टिवा में पुराने मॉडल से 10 पर्सेंट ज्यादा माइलेज मिलेगा। ऐक्टिवा 5जी के मुकाबले ऐक्टिवा 6जी का पावर थोड़ा कम है। ऐक्टिवा 5जी में दिया गया बीएस4 इंजन 7.96hp का पावर जेनरेट करता है।

महंगे होने के बावजूद सेल
होंडा ने न सिर्फ इन टू वीइलर्स में इंजन को BS6 में अपग्रेड किया है बल्कि कई इंट्रेस्टिंग फीचर्स भी दिए हैं। इसीलिए स्कूटर्स की कीमत बढ़ने के बावजूद भी कंपनी ने काफी अच्छी सेल की। नई ऐक्टिवा 6G में ऐक्टिवा 125 की तरह ACG स्टार्टर या साइलेंट स्टार्ट टेक्नॉलजी दी गई है। जिससे यह कोई नॉइस नहीं करती है। स्कूटर स्टार्ट करते समय आपको इंजन स्टार्ट होने की आवाज आती है।

कंपनी के सेल्स एंड मार्केटिंग यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि हमें इस बात का गर्व है कि कंपनी BS6 सेगमेंट को डेडलाइन से 6 महीने पहले ही लीड कर रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स में ACG स्टार्टर जैसे कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स देती है। इसके अलावा माइलेज भी पहले से बेहतर है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV