Main Slideट्रेंडिगबड़ी खबरव्यापार

वित्त मंत्री की सबसे बड़ी घोषणा बैंक डूबा तो…

आपको बता दे की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट देश के सामने आ चुका है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को जहां रफ्तार देने की कोशिश की है वहीं आम लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण ऐलान भी किए हैं।

पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक घोटाले के सामने आने के बाद से बैंकों में ग्राहकों की जमा राशि के भविष्‍य को लेकर छिड़ी बहस के बीच वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। वित्तमंत्री ने बैंक खातों में जमा रकम पर इंश्योरेंस गारंटी की सीमा बढ़ा दी है। निर्मला सीतारमण ने बैंक खातों में जमा रकम पर इंश्योरेंस गारंटी की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ा कर 5 लाख रुपये कर दी है।

अबतक अगर कोई बैंक डूब जाता है तो उसके जमाकर्ताओं को अधिकतम 1 लाख रुपये की राशि सरकार देती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आम बजट में ऐलान के बाद अब बैंकों में जमा रकम पर अब 5 लाख रुपये की इंश्‍योरेंस गारंटी मिलेगी।

बजट में ये भी कहा गया है कि जमाकर्ताओं के पैसे सुरक्षित हो, इसके लिए एक बेहतरीन तंत्र बनाया जा रहा है। बैंकों का विलय इसी दिशा में कदम है। उन्होंने कहा कि IDBI बैंक में सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा हम 10 बैंकों को चार बैंकों में तब्दील कर रहे हैं। बैंकों में जमा पैसे का बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button