Main Slideदिल्ली एनसीआर

Delhi Election 2020 : एग्जिट पोल में AAP ने मारी बाजी, ‘मुफ्त’ जैसी योजनाओं का मिलेगा फायदा

दिल्ली में विभानसभा चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने रणनीति के तहत पुरुष, महिला, युवा, ग्रामीण, शहरी, अगड़ा व पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, स्थानीय और प्रवासी, हर वर्ग के मतदाताओं को जो सौगात बांटी है, उसका बड़ा फायदा विधानसभा चुनाव में मिलता दिख रहा है. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को संपन्न हुआ.

मतदान संपन्न होने के शीघ्र बाद आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए गए, जिनमें सत्ताधारी पार्टी ने 50.6 फीसदी वोट अपने पक्ष में किए हैं और वह दोबारा सत्ता में वापसी करने वाली है. रोचक तथ्य यह है कि AAP को लगातार 11 प्रमुख जनकांकियों में बढ़त मिली है. हालांकि पहले यह माना जाता था कि मुफ्त बस यात्रा की सुविधा जैसी योजनाओं से महिलाओं का रुझान AAP के प्रति ज्यादा होगा लेकिन एग्जिट पोल के अनुसार, महिलाओं और पुरुषों का अनुपात तकरीबन समान है. पुरुषों ने जहां 49.3 फीसदी वोट किया है, वहां महिलाओं का वोट 50.6 फीसदी है.

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, AAP को सभी उम्र वर्गो के वोट के देखें तो 18-22 वर्ष की उम्र वर्ग के मतदाताओं का वोट 52.2 फीसदी जबकि 50 से अधिक उम्र के मतदाताओं को 46.1 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वहीं, शिक्षा के स्तर पर वोटों का विश्लेषण किया जाए तो AAP को निरक्षर मतदाताओं का 54.7 फीसदी वोट जबकि शिक्षित पेशेवरों का 44.9 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

गृहणी समेत विभिन्न पेशाओं के लोगों का AAP को 37.8 फीसदी से 55.9 फीसदी वोट मिलने का आंकलन किया गया है. सामाजिक पृष्ठभूमि के आधार पर देखें तो AAP को सभी सामाजिक वर्गो का वोट मिलने का अनुमान है जबकि मुस्लिम समुदाय का सबसे अधिक 61 फीसदी वोट मिलने का आंकलन किया गया है. विभिन्न सामाजिक वर्गो का न्यूनतम 44.7 फीसदी और अधिकतम 60.8 फीसदी वोट AAP को मिलने का अनुमान है

चुनावी वादों के रूप में AAP ने दिल्ली वासियों को कई सौगातें दी हैं. मुफ्त बिजली, वाई-फाई, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा सुविधा के साथ-साथ स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में की गई पहलों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में यह पार्टी लाडली बन गई है

Related Articles

Back to top button