Main Slideउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेश किया यूपी का बजट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज चौथा बजट पेश कर दिया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में यह बजट पेश किया. 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ 72 लाख का यह बजट कई मामलों में ऐतिहासिक है. बजट में 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई योजनाएं शामिल की गई हैं. ऐतिहासिक इसलिए क्योंकि यूपी के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब इतना बड़ा बजट पेश किया गया,योगी सरकार के इस बजट में पर्यटन, संस्कृति और धर्मार्थ कार्यों के लिए अलग से बजट तय किया गया है.

अयोध्या को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने की योगी सरकार की योजना है. अयोध्या में उच्चस्तरीय सुविधाओं को स्थापित करने के लिए 85 करोड़ की व्यवस्था की गई है. तुलसी स्मारक भवन के लिए 10 करोड़ की व्यवस्था की गई है वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 10 करोड़ की व्यवस्था की गई है. वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ की व्यवस्था की गई है. पर्यटन इकाई के प्रोत्साहन के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की गई है. गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए योगी सरकार बजट आवंटित करेगी.

महिला और बाल कल्याण के लिए भी योगी सरकार प्रयासरत है. योगी सरकार के चौथे बजट में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतगर्त कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान 68 जनपदों में संचालित किया जाएगा. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए एक हजार 200 करोड़ आवंटित किए जाएंगे

निराश्रित महिला पेंशन योजना के अंतर्गत निराश्रित महिलाओं और उनके बच्चों के भरण पोषण के लिए 500 करोड़ की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी. इस योजना के अंतगर्त एक हजार 432 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. इसके जरिए वृद्ध और निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास एवं जीवन यापन के लिए स्वाधार गृह योजना का संचालन किया जाएगा.

योगी सरकार यूपी के बड़े शहरों में मेट्रो योजनाओं की शुरुआत करने वाली है. कानपुर मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए 358 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 286 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. गोरखपुर और अन्य शहरों के लिए 200 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button