Main Slideदेश

दिव्यांगों पर अत्याचार रोकने को कानून सख्त बनाया-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीर्थराज, प्रयागराज में आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसास होता है. पिछले साल फरवरी में मैं कुंभ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था. तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ मुझे एक और शौभाग्य मिला था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज परेड मैदान में दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित किये. वह तीन सौ दिव्यांगजन से अलग से मन की बात भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को करीब 11 बजे परेड मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. पीएम अभी सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों के समय, इस तरह के कैंप बहुत ही कम लगा करते थे और इस तरह के मेगा कैंप तो गिनती के होते थे. बीते 5 साल में हमारी सरकार ने देश के अलग-अलग इलाकों में करीब 9,000 कैंप लगवाए हैं. पिछली सरकार के पांच साल में जहां दिव्यांगजनों को 380 करोड़ रुपये से भी कम के उपकरण बांटे गए, वहीं हमारी सरकार ने 900 करोड़ रुपये से ज्यादा के उपकरण बांटे हैं. बीते 4-5 वर्षों में देश की सैकड़ों इमारतें, 700 से ज्यादा रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य बनाई जा चुकी हैं, जो बची हुई हैं उन्हें भी सुगम्य भारत अभियान से जोड़ा जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि वो सफाई कर्मचारी जो ऐतिहासिक कुंभ की पवित्रता बढ़ा रहे थे और जिनके परिश्रम और पुरुषार्थ के कारण पूरे विश्व में प्रयागराज के इस कुंभ की स्वच्छता की चर्चा हुई. पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी. कुंभ में एक नई परंपरा नजर आई और उसे सफल करने वाले उन सफाई कर्मचारियों के चरण धोने का अवसर मुझे मिला.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तीर्थराज, प्रयागराज में आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसास होता है. पिछले साल फरवरी में मैं कुंभ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था. तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ मुझे एक और शौभाग्य मिला था.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें वरिष्ठजनों का सेवा करने का अवसर मिला है. यहां करीब 27 हजार साथियों को उपकरण किए गए हैं किसी को ट्रायसकिल मिली, किसी व्हीलचेयर मिली है.हमें बताया गया है कि इस सामाजिक अधिकारता शिविर में कई रिकॉर्ड बनेंगे

Related Articles

Back to top button