विदेश

परमाणु हथियार के लिए उत्तर कोरिया की नई चाल

अमेरिका के एक अखबार ने अपनी न्यूज़ में यह दावा किया है की उत्तर कोरिया देश में मौजूद परमाणु हथियारों और गोपनीय उत्पादन स्थल को छुपाने के तरीकों पर विचार कर रहा है. इस अखबार मामले में विभाग के अधिकारियों का हवाला देते हुए लिखा है कि अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारियों का निष्कर्ष है कि उत्तर कोरिया पूरी तरह से अपने परमाणु हथियारों का त्याग करने के पक्ष में नहीं है. 

बता दें कि सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई शिखर बैठक में अमेरिका की ओर से कोरिया को सुरक्षा की पूर्ण गारंटी के एवज में ‘‘ पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण ’’ की बात कही थी. लेकिन उत्तर कोरिया का यह व्यवहार  बैठक के दौरान बनी सहमति के उलट है. 

प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक खुफिया विभाग द्वारा एकत्र सबूतों के अनुसार उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और परमाणु हथियार विकसित करने में सक्षम गोपनीय स्थलों को नष्ट नहीं करना  चाहता है. अमेरिका के कुछ अधिकारियों कि माने तो उनके अनुसार उत्तर कोरिया के पास करीब 65 परमाणु हथियार अभी भी हैं. गौरतलब है कि मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया अब परमाणु निरीक्षण नहीं करेगा.

Related Articles

Back to top button