प्रदेशबिहार

नीतीश-तेजस्‍वी को ले महागठबंधन दो-फाड़, बड़ा सवाल- CM Face कौन?

नीतीश कुमार को साथ लेने के मुद्दे पर जहां महागठबंधन में राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) व कांग्रेस दो-फाड़ हैं वहीं इस मुद्दे पर कांग्रेस भी एकमत नहीं है। कांग्रेस का एक खेमा महागठबंधन के लिए नीतीश को आवश्यक मानता है, तो दूसरे की दलील है कि नीतीश पहले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हों, फिर आगे की बात होगी। महागठबंधन के अन्‍य घटक दल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम) नीतीश की इस शर्त पर वापसी चाहता है कि मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी तेजस्‍वी यादव हीं होंगे।

Loading...

नीतीश कुमार की महागठबंधन में वापसी हो या न हो, इस मुद्दे पर महागठबंधन में बयानबाजी तेज है। ऐसे में सवाल यह भी है कि अगर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) महागठबंधन में वापस आता है तो मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी कौन होगा?

इन कांग्रेस विधायकों के अनुसार मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी नहीं तेजस्‍वी

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर कांग्रेस विधायक शकील अहमद के बाद अब विधायक सुदर्शन और तौसीफ आलम ने भी अपनी बात रखी है। सुदर्शन ने कहा कि राजद या कांग्रेस में मुख्यमंत्री लायक कोई चेहरा नहीं है। स्‍पष्‍ट है, वे महागठबंधन में तेजस्‍वी के मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी होने की बात को अप्रत्‍यक्ष रूप से खारिज करते हैं।
कहते हैं कि राजद-कांग्रेस को पुरानी बातों को भूलना चाहिए। अगले चुनाव में यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को रोकना है तो महागठबंधन को नीतीश कुमार के साथ ही दरकार होगी। बिहार में नीतीश कुमार से बढिय़ा दूसरा कोई मुख्यमंत्री नहीं हो सकता।

कांगेेस विधायक तौसीफ आलम ने कहा कि अगले चुनाव में असली लड़ाई भाजपा से है। यदि नीतीश कुमार महागठबंधन में आते हैं, तो इससे मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा यदि नीतीश कुमार राजग से नाता तोड़कर महागठबंधन में आते हैं, तो इसका स्वागत होना चाहिए।

कादरी ने बताया विधायकों की निजी राय 
कांग्रेस के पार्टी लाइन से हटकर दोनों विधायकों के उक्‍त बयान पर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी कौकब कादरी ने कहा, यह उनकी व्यक्तिगत राय हो सकती है। कांग्रेस में नीतिगत फैसले लेने का अधिकार सिर्फ आलाकमान को है। प्रदेश अध्यक्ष और शीर्षस्थ नेताओं के साथ मशविरा कर ऐसे फैसले लिए जाते हैं। यदि दूसरा कोई बोल रहा है ऐसी बातों का कोई मतलब नहीं।

महागठबंधन एकजुट

कादरी ने कहा महागठबंधन में राजद व कांग्रेस का गठजोड़ मजबूत है। महागठबंधन एकजुट हैं। रही नीतीश कुमार की बात तो उन्होंने महागठबंधन का अपमान किया और भाजपा के साथ गए।

मांझी बोले: तेजस्‍वी ही मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी

महागठबंधन के घटक हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने कहा है कि वे चाहते हैं कि जदयू महागठबंधन में वापस हो, लेकिन मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी तेजस्‍वी यादव रहें।

राजद नहीं चाहता नीतीश की वापसी

उधर, राजद कोई रिस्‍क लेने के मूड में नहीं। तेजस्‍वी यादव व तेज प्रताप यादव ने स्‍पष्‍ट कहा है कि नीतीश कुमार की महागठबंधन में वापसी का सवाल ही नहीं उठता।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV