दिल्ली एनसीआरप्रदेश

नोएडा में सैमसंग की नई यूनिट का उद्घाटन करने कार से आएंगे PM मोदी

नौ जुलाई को सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार से नोएडा आएंगे, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर से नोएडा पहुंचेंगे। यह अब लगभग तय हो चुका है। कार्यक्रम स्थल पर तैयार होने वाले छह हेलीपैड में से पांच का काम पूरी तरह से पीडब्ल्यूडी ने रोक दिया। सिर्फ मुख्यमंत्री के लिए ही सैमसंग कंपनी के सामने खाली पड़े मैदान में हेलीपैड को तैयार किया जा रहा है।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री के हवाई मार्ग से आने की जानकारी पर जिलाधिकारी के निर्देश पर सैमसंग के सामने सड़क की कुछ दूरी पर सेक्टर-80 में खाली पड़े मैदान में प्रधानमंत्री के लिए पांच हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा था, जिनमें से दो हेलीपैड का बेस भी तैयार किया जा चुका था, लेकिन अब इस जगह पर पूरी तरह से काम को रोक दिया गया है। अब केवल एक ही हेलीपैड बनाए जाने की बात कही है। यह हेलीपैड केवल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन तथा प्रस्थान प्रयोग के लिए तैयार किया जा रहा है। जो सैमसंग कंपनी के ठीक सामने खाली पड़े मैदान में बनाया जा रहा है।

इस मैदान में काफी कूड़ा था, जिसे प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग ने तीन दिन की कड़ी मशक्कत के बाद हटाया है। अब मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है। हेलीपैड लगभग तैयार हो चुका है।

सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने का पूरा मार्ग चकाचक कर दिया गया है। आगामी नौ जुलाई को डीएनडी के रास्ते प्रधानमंत्री नोएडा में प्रवेश करेंगे, इसके बाद उन्हें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते सेक्टर-93 में और फिर सेक्टर-83 में प्रवेश कर होजरी कांप्लेक्स के रास्ते दिल्ली-छलेरा-सूरजपुर (डीएससी) रोड को क्रास कर फेज टू में ककराला गांव की रोड पर प्रवेश करेंगे।

यहीं से प्रधानमंत्री नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद इसी रास्ते से उनकी रवानगी भी हो जाएगी।

रूट डायवर्जन का प्लान जारी

सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शिरकत करेंगे। इससे लोगों को दिक्कत न हो इसलिए यातायात पुलिस ने 9 जुलाई को शाम चार से सात बजे तक का डायवर्जन प्लान तैयार किया है। इसके तहत डीएनडी के रास्ते नोएडा, न्यू अशोक नगर, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट गाजियाबाद आदि स्थानों को जाने वाले वाहन असुविधा से बचने हेतु एनएच-24 या अन्य वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर सकते हैं। चिल्ला गेट के रास्ते नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गाजियाबाद आदि स्थानों को जाने वाले वाहन चालक एनएच-24 या अन्य वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर सकते हैं। एलिवेटेड रोड, ग्रेटर नोएडा वेस्ट आदि स्थानों से डीएनडी के रास्ते दिल्ली जाने वाले वाहन चालक एनएच- 24 या अन्य वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर सकते हैं।

मेरठ मंडलायुक्त ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले प्रशासनिक स्तर पर ठोस नीतियां तैयार की जा रही हैं। इसके लिए पुलिस महकमे से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों का जमावड़ा शहर में लग चुका है। शुक्रवार को मंडलायुक्त मेरठ अनीता मैश्रम, डीआइजी प्रशान्त कुमार एवं आइजी मेरठ रामकुमार ने कार्यक्रमस्थल के अलावा शहर का दौरा किया। उन्होंने तैयारियों व सुरक्षा में लगे अधिकारियों को निर्देश दिए।

सेक्टर-27 स्थित डीएम कैंप कार्यालय में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर मंडलायुक्त मेरठ अनीता मैश्रम की अध्यक्षता में बैठक हुई। डीएम बीएन सिंह एवं सैमसंग कंपनी के अधिकारियों की ओर से मंडलायुक्त को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम एवं रूट के संबंध में वर्तमान तक की गई व्यवस्थाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई। मंडलायुक्त अनीता मैश्रम ने प्रशासन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम को लेकर जिस मार्ग से प्रधानमंत्री का आगमन होगा, उस पर रिहर्सल की कार्रवाई सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को लेकर पूरे शहर में यदि कहीं पर रूट डायवर्जन करना हो तो उसके संबंध में पूर्व से ही व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करते हुए आम नागरिकों को उसकी जानकारी प्रदान की जाए।

औद्योगिक इकाइयों में छुट्टी का समय बदला

फेज टू स्थित औद्योगिक सेक्टर की संचालित इकाइयों में सोमवार को शाम पांच बजे से रात सात बजे कर्मचारियों की छुट्टी नहीं की जाएगी। इस दौरान क्षेत्र में पीएम और सीएम सेक्टर-81 स्थित सैमसंग की नई यूनिट के उद्घाटन में शिरकत करने आ रहे हैं। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से औद्योगिक सेक्टर में कर्मचारियों की छुट्टी के समय में बदलाव कर दिया गया है। यह सर्कुलर नोएडा इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन (नीवा) की ओर से शुक्रवार को ही जारी कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button