विदेश

कोरोना महामारी से वैश्विक स्तर पर स्थिति और खराब होने वाली है: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेसियस ने आगाह किया है कि भले ही यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप कम हो रहा है, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसकी स्थिति और खराब होने वाली है. अगले सप्ताह तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 मिलियन और मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख तक पहुंच सकता है.

Loading...

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये यूरोपीय संसद की स्वास्थ्य समिति से बात करते हुए डॉ. टेड्रोस ने कहा कि जेनेवा स्थित डब्ल्यूएचओ को 9.2 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या के बारे में रिपोर्ट मिली है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार डॉ. टेड्रोस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगाह किया कि वायरस अभी भी फैल रहा है. यह समय हमें अपने को सुरक्षित बनाने का है. इसमें कमी नहीं होनी चाहिए.

इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जहां से कोरोना वायरस निकल कर पूरी दुनिया में फैला है वहीं एक साल पहले उसकी वैक्सीन की खोज की जा सकती थी.

इससे जाहिर है कि इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री का इशारा चीन की तरफ था, लेकिन डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने इस मसले पर चीन की आलोचना को खारिज कर दिया.

डॉ. टेड्रोस ने इस आलोचना को खारिज कर दिया कि चीन ने महामारी के बारे में अन्य देशों को समय से आगाह नहीं किया. उन्होंने कहा कि किसी चीज को लेकर रिस्पॉन्स करने की तुलना करना संभव नहीं था.

डॉ. टेड्रोस ने चीन की तारीफ की कि उसने अपने यहां कोरोना पर काबू पाने के लिए अच्छी रणनीति अपनाई. उन्होंने वुहान में सामुदायिक स्तर पर अपनाए गए उपायों और वक्त से वायरस की पहचान किए जाने को लेकर चीनी प्रशासन की तारीफ की, जहां कोरोना के मामले सबसे पहले 2019 के अंतिम महीने में सामने आए थे.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV