विदेश

अमेरिका को महामारी से भारी क्षति हुई जिससे चीन के खिलाफ मेरा गुस्सा बढ़ता जा रहा है: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ने की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चीन के प्रति गुस्सा बढ़ता जा रहा है. अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि महामारी पर वे पूरी तरह से नियंत्रण कर पाने की स्थिति में नहीं हैं.

ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया, “जैसे-जैसे मैं पूरी दुनिया में महामारी का भद्दा रूप फैलते देख रहा हूं जिसमें अमेरिका को महामारी से हुई भारी क्षति भी शामिल है, वैसे-वैसे चीन के खिलाफ मेरा गुस्सा बढ़ता जाता है.”

कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के लिए ट्रंप बीजिंग को दोषी ठहराते रहे हैं. दोनों देशों में जारी ट्रेड वॉर के बीच कोरोना वायरस की महामारी ने तनाव और बढ़ा दिया है.

अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने मंगलवार को कांग्रेस को बताया कि चीजें गलत दिशा में आगे बढ़ रही हैं और साफ तौर पर हम इस पर नियंत्रण कर पाने की स्थिति में नहीं हैं.

उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर प्रशासन और जनता महामारी की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने में असफल रहती है तो अमेरिका में प्रतिदिन एक लाख मामले सामने आ सकते हैं.

चीन ट्रंप प्रशासन पर महामारी का राजनीतिकरण लगाने का आरोप लगाता है. चीन ने कहा था कि अमेरिका अपने यहां फैली महामारी को ना संभाल पाने की वजह से ध्यान भटकाने के लिए ऐसे आरोप लगाता है. वहीं, अमेरिकी अधिकारियों ने चीन से पारदर्शिता बरतने की मांग की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से सारे संबंध तोड़ने तक की धमकी दे चुके हैं. ट्रंप ने कहा था कि चीन से संबंध खत्म करने से अमेरिका को फायदा ही होगा.

Related Articles

Back to top button