व्यापार

Amazon के मालिक जेफ बेजोस की संपत्ति 4275 अरब रुपये बढ़ गई

कोरोना संकट में कई बिजनेस सेक्टर का बुरा हाल है.लेकिन ऑनलाइन सेगमेंट में जबरदस्त कमाई हो रही है. खास कर ई-रिटेल कंपनियों के पास ऑर्डर की भरमार है.

Loading...

इस दौर में दुनिया की सबसे बड़ी ई-रिटेल कंपनी के मालिक जेफ बेजोस की संपत्ति 4275 अरब रुपये बढ़ चुकी है.गुरुवार को अमेजन के शेयर 0.4 फीसदी की तेजी के साथ 2,890 रुपये पर बंद हुए.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक उनकी दौलत 172 अरब डॉलर यानी 12,900 अरब रुपये तक पहुंच गई. सितंबर 2018 में उनकी  संपत्ति 167.7 अरब डॉलर थी.

इस साल बेजोस की संपत्ति में 56.7 अरब डॉलर यानी लगभग 4275 अरब रुपये का इजाफा हुआ है. ऐसे वक्त में जब पूरी दुनिया में बरोजगारी में भारी इजाफा हुआ है,वहीं जेफ बेजोस की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है.

जेफ बेजोस की अमेजन में 11 फीसदी हिस्सेदारी है. जेफ ने अपनी पूर्व पत्नी को तलाक के एवज में अपनी संपत्ति की चौथाई फीसदी दी है. उनकी पत्नी मैकन्जी बेजोस के पास अमेजन की 4 फीसदी हिस्सेदारी और उनकी दौलत 56.9 अरब डॉलर हैं. वह दुनिया की 13वीं सबसे अमीर शख्स  हैं. मैकन्जी बेजोस  दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं.

अमेजन ने कहा है कि वह अपने ज्यादातर फ्रंटलाइन कर्मचारियों 500 डॉलर बोनस देने के लिए करीब 50 करोड़ डॉलर खर्च करेगा.

हालांकि कंपनी ने अपने संस्थापक की संपत्ति के बारे में टिप्पणी करने से इनकार किया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते ई-कॉमर्स सेक्टर में काफी ग्रोथ हुई है. काफी लोग ई-कॉमर्स की तरफ शिफ्ट हुए हैं. अमेजन डॉट कॉम को इसका भरपूर फायदा मिला है.

ई-रिटेल के बाद इस साल सबसे अधिक कमाई टेक कंपनियों के मालिकों की हुई है. इनमें टेस्ला के मालिक एलन मस्क सबसे ऊपर हैं. मस्क की संपत्ति में 1 जनवरी से लेकर अब तक 25.8 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है.जूम वीडियो के मालिक एरिक युआन की संपत्ति भी चार गुना बढ़ कर 13.1 अरब डॉलर की हो चुकी है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV