देश

एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग: 50 करोड़ रुपये और राणा कपूर की सेंट्रल लंदन की संपत्ति को अटैच करने की तैयारी में ईडी

ईडी ने सेंट्रल लंदन की संपत्ति के साथ-साथ अगले हफ्ते राणा कपूर से संबंधित लगभग 50 करोड़ रुपये मूल्य की सावधि जमा को अटैच (संलग्न) करने की तैयारी में है।

Loading...

इसकी जानकारी घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर दी है। लंदन की संपत्ति को अटैच करना जांच एजेंसी द्वारा विदेश में उठाया जाने वाला पहला कदम है।

ईडी ने कपूर के खिलाफ छह मई को चार्जशीट दायर की है। जिसके अनुसार उन्होंने कथित तौर पर बैंक का इस्तेमाल कर्ज का विस्तार करके रिश्वत लेने के लिए किया।

एजेंसी ने पता लगाया कि कपूर की बेटी राखी कपूर डोइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड का संचालन करती हैं। इसमें 83 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और इसकी लंदन में तीन संपत्तियां हैं, जिसमें साउथ ऑड्ले स्ट्रीट स्थिति ऑफिस कम गेस्ट हाउस भी शामिल है। इसकी कीमत लगभग 107 करोड़ रुपये है और इसके अलावा रिहायशी संपत्ति भी है।

हालांकि यह साफ नहीं है कि किस संपत्ति को अटैच किया जाएगा। एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा, सेंट्रल लंदन में एक संपत्ति को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अगले हफ्ते अटैच किया जाएगा। इसके लिए दस्तावेज तैयार हैं। कपूर के वकील ने इसपर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग जांच एजेंसी ने कपूर के परिवार और उनके द्वारा संचालित कंपनियों के स्वामित्व वाली कई महंगी संपत्तियों की पहचान की है।

जिनमें दिल्ली, मुंबई, गोवा, लंदन, अमेरिका, यूके में बंगला, विला, क्लब, रिसॉर्ट, अपार्टमेंट, फार्मलैंड आदि अन्य शामिल हैं। इनकी कीमत हजारों करोड़ रुपये में है।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि इन सभी को अवांछनीय कंपनियों को कर्ज देने की एवज में मिली रिश्वत के जरिए प्राप्त किया गया है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV