Main Slide

अगले कुछ दिनों में मौतों के आंकड़ों में तेजी से उछाल आ सकता है: WHO

कोरोना वायरस का कहर कब खत्म होगा? क्या इसका पीक खत्म हो चुका है? ऐसे सवालों का जवाब हर कोई ढूंढ रहा है.

Loading...

लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि अभी दुनिया ने कोरोना वायरस का पीक देखा ही नहीं है, अभी जो हाल है इससे भयावह हाल हो सकता है. WHO का ये बयान तब आया है जब दुनिया में अब हर रोज दो लाख नए केस सामने आ रहे हैं.

मंगलवार को प्रेस वार्ता में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया, ‘..हमें नहीं लगता है कि अभी तक कोरोना वायरस का पीक आया है’’.

WHO ने माना कि जैसे-जैसे कुछ देशों ने लॉकडाउन हटाया है, वैसे ही केस में तेज उछाल देखने को मिला है. इसका नजारा पिछले पांच हफ्तों में देख चुके हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉक्टर माइकल रायन ने कहा कि अभी कोरोना वायरस के मामलों में उछाल आया है, अगर यही रफ्तार रही तो अगले कुछ दिनों में मौतों के आंकड़ों में तेजी से उछाल आ सकता है.

यहां बताया गया कि अप्रैल और मई में दुनिया में हर रोज एक लाख से अधिक केस आ रहे थे. अब जुलाई के पहले हफ्ते में हर रोज दो लाख से अधिक केस सामने आ रहे हैं.

WHO ने माना कि इसका एक कारण बढ़ती हुई टेस्टिंग भी है, जैसे-जैसे टेस्टिंग बढ़ती जाएगी नए मामले सामने आते जाएंगे. पिछले पांच हफ्तों में टेस्टिंग लगभग दोगुनी हो गई है, यही कारण है कि ये आंकड़े सामने आ रहे हैं.

गौरतलब है कि दुनिया में कुल कोरोना वायरस के केस का आंकड़ा सवा करोड़ के करीब पहुंच गया है, जबकि साढ़े पांच लाख के करीब मौत हो चुकी है.

अभी औसतन हर रोज दो लाख केस आ रहे हैं, जबकि एक दिन में पांच हजार मौत हो रही हैं. अमेरिका, ब्राजील और भारत ऐसे देश हैं जहां सबसे अधिक केस आ रहे हैं, तीनों देशों में मिलाकर रोज एक लाख मामले आ रहे हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV