उत्तर प्रदेशप्रदेश

लॉ विवि के हॉस्टल में जूनियर-सीनियर भिड़े, म्यूजिक सिस्टम चलाने को लेकर चले लात-घूंसे

डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में बीए-एलएलबी ऑनर्स द्वितीय वर्ष व तृतीय वर्ष के विद्यार्थी बीती रविवार (22 जुलाई) की रात हॉस्टल में आपस में भिड़ गए। दरअसल, द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी रात में म्यूजिक सिस्टम चलाकर गाने सुन रहे थे इसका विरोध तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने किया तो वह इसे बंद करने को तैयार नहीं हुए। इसके बाद दोनों पक्षों में आपस में भिड़ंत हो गई। फिलहाल इस मामले को लेकर दोनों पक्षों ने प्रदर्शन किया और विवि प्रशासन से जाच की माग की। उधर कुलपति प्रो. एसके भटनागर ने मामले की जाच चीफ प्राक्टर प्रो. एके तिवारी को सौंप दी है।

कहासुनी मारपीट में तब्दील :

लॉ यूनिवर्सिटी में बीती रविवार रात करीब साढ़े दस बजे यूजी हॉस्टल में सेकेंड ईयर के कुछ विद्यार्थी म्यूजिक बजा रहे थे। इसका तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने विरोध किया और कहा कि वह पढ़ाई कर रहे हैं। इस पर सेकेंड ईयर के स्टूडेंट नहीं माने। दोनों पक्षों में शुरू हुई कहासुनी लात-घूंसों में तब्दील हो गई। मामले की जानकारी प्राक्टोरियल बोर्ड को हुई तो दोनों पक्षों को रात में ही समझाकर शात कर दिया गया।

सेकेंड ईयर के विद्यार्थी अपने साथ हुई बदसलूकी से नाराज थे तो थर्ड ईयर के स्टूडेंट भी अपने साथ अभद्रता करने का आरोप लगा रहे थे। उधर लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एसके भटनागर ने प्राक्टर से पूरे मामले की जाच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं और मामले की जाच शुरू हो गई है। क्या कहना है प्रशासन का?

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि कोई रैगिंग का मामला नहीं है, क्योंकि रैगिंग सिर्फ फ्रेशर्स के केस में ही मानी जाती है। फिर भी प्रकरण की जाच में जो भी दोषी पाया जाएगा सख्त कार्रवाई होगी। शिक्षक से मारपीट का आरोपी छात्र निलंबित: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में शिक्षक से मारपीट करने के आरोप में जेल भेज गए रिसर्च स्कॉलर संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया गया है। बीते दिनों इस छात्र ने अपने रिसर्च गाइड और अर्थशास्त्र विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. एलसी मलैया के साथ मारपीट की थी। इस छात्र के खिलाफ शिक्षक ने एससी-एसटी का मुकदमा भी दर्ज करवाया था। फिलहाल सोमवार को जाच कमेटी की पहली बैठक में इस छात्र को निलंबित करने पर सहमति बनी। बीबीएयू प्रशासन ने बताया कि प्रथम दृष्टया छात्र द्वारा शिक्षक से अभद्रता करने के आरोप में उसे निलंबित किया गया है। छात्र ने आरोप लगाया था कि शिक्षक जानबूझकर उसकी पीएचडी थीसिस में जानबूझकर कमिया निकाल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button