LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशविदेश

चीन की नापाक हरकत अब कर रहा भारत के कई बड़े नेता की जासूसी यह देखे लिस्ट

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच तीन महीनों से तनाव है. भारतीय सेना ने जिस तरह चीन को उसकी हद में रहने पर मजबूर कर दिया, उसके बाद तो ड्रैगन दूसरे रास्तों से भारत के खिलाफ साजिश रचने में जुट गया है. अब शी जिनपिंग की सरकार भारत में डिजिटल घुसैपठ करने के काम पर लगी है. लेकिन भारत ने उसकी ये बड़ी साजिश को बेनकाब कर दिया है.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट से एक बड़ा खुलासा हुआ है. जिसके मुताबिक, चीन भारत के बड़े राजनीति और सामिरक क्षेत्र में बड़े पदों पर बैठे लोगों की जासूसी करा रहा है. इस जासूसी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पांच प्रधानमंत्रियों, पूर्व और वर्तमान के 40 मुख्यमंत्रियों, 350 सांसद, कानून निर्माता, विधायक, मेयर, सरपंच और सेना से जुड़े समेत करीब 1350 लोगों के नाम शामिल हैं.

चीन की कंपनी शेनझेन इंफोटेक और झेन्हुआ इंफोटेक ये जासूसी कर रही है. शेनझेन इंफोटेक कंपनी ये जासूसी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के लिए कर रही है. इस कंपनी का काम दूसरे देशों पर नजर रखना है.

5 PMs, two dozen CMs, 350 MPs across all parties dominate key influencers tracked by china

ये बड़े नाम है शामिल

वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह
कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी
सीडीएस बिपिन रावत
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे
एचडी देवगौड़ा समेत चार पूर्व प्रधानमंत्री
24 मुख्यमंत्री
350 सांसद
16 पूर्व मुख्यमंत्री
70 मेयर, डिप्टी मेयर

इतना ही नहीं, चीन के द्वारा अलग-अलग पार्टियों के करीब 700 नेताओं की निगरानी रखी जा रही है. इसके अलावा 460 वो लोग भी हैं जो इन नेताओं के करीबी रिश्तेदार हैं. 100 से ज्यादा नेताओँ की फैमिली ट्री बनायी गयी है, जिन पर निगाह रखी जा रही है. करीब एक दर्जन मौजूदा और पूर्व राज्यपालों की भी डिटेल्स रखी गयी हैं. वहीं चीन की निगरानी सूची में कई पोर्टियों के 200 छोटे बड़े नेता भी शामिल हैं.

China Says That Decision Of India To Ban 59 Chinese Apps Is Wrong And They  Will Ask India To Take This Decision Back - चीन नहीं संभाल पा रहा 'डिजिटल  झटका', कहा-

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर भी ड्रैगन नजरे गड़ाए बैठा है. वहीं कमलनाथ, लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह यादव जैसे कई पूर्व मुख्य मंत्रियों की जासूसी भी चीन ने की है.

चीन की जासूसी के जाल में सिर्फ भारतीय राजनेता ही नहीं सेना के कई पूर्व अधिकारी, राजनयिक, संवेदनशील संस्थान और भारत के कई महत्वपूर्ण मिशन पर भी चीन की काली नजर है. जाहिर है. युद्ध का मैदान हो या डिजिटल प्लेटफॉर्म. हर जगह चीन का डर सामने आ रहा है.

Related Articles

Back to top button