LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

मौसम विभाग : यूपी के कई जिलों में हलकी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने सोमवार के मौसम का ताजा अनुमान जारी कर दिया है. इसके मुताबिक पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी, तराई क्षेत्र और बुंदेलखंड के कई जिलों में हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक जिन जिलों में दोपहर तक बारिश की संभावना दिखाई दे रही है वे जिले हैं सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, वाराणसी, भदोही, प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट और कौशांबी. सभी जिलों में दोपहर तक हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है.

Weather today; 3 दिन फिर बन रहे बारिश के आसार, तापमान में आएगी अच्‍छी  गिरावट | Zee Business Hindi

प्रदेश के बाकी हिस्सों की बात करें तो आमतौर पर मौसम खुला रहेगा. धूप निकलती रहेगी. यह जरूर है कि बीच-बीच में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी, लेकिन किसी भी जिले में भारी बारिश का कोई अनुमान नहीं लगाया गया है. यही वजह है कि मौसम विभाग ने प्रदेश के किसी भी हिस्से के लिए कोई अलर्ट नहीं जारी किया है. यह जरूर है कि 17 सितंबर तक पूर्वी यूपी के एकाध जिलों में हल्की बारिश होती रहेगी.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 3 जनवरी को यूपी कई जिलों में बारिश और ओले  गिरने की संभावना | alert in uttar pradesh for rain and hailing KPU

रविवार का दिन बारिश के लिहाज से बेहद ही सामान्य रहा. वैसे तो प्रदेश के कुल 6 जिलों में बारिश दर्ज की गई, लेकिन उसकी मात्रा बहुत ही कम रही. रविवार को वाराणसी में 7.6 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि हरदोई में 4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. 3 मिली मीटर बारिश हमीरपुर में जबकि चुर्क में 2.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. बरेली में बारिश तो हुई लेकिन उसकी मात्रा इतनी नहीं थी कि मौसम विभाग उसे दर्ज कर सके.

UP Weather Alert: प्रदेश के इन 28 जिलों में दोपहर तक बारिश की संभावना, बाकी हिस्सों में मौसम रहेगा साफ़

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. दो दिन पहले जहां प्रदेश के कुछ शहरों का तापमान 37 डिग्री सेंटीग्रेड से पार चला गया था अब उसमें गिरावट दर्ज की गई है. दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. हालांकि आंकड़ों की निगाह से देखें तो ज्यादातर जिलों में तापमान सामान्य तापमान से 1 से 4 डिग्री तक ज्यादा दर्ज किया गया. बलिया में 36.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है.

Related Articles

Back to top button