LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

मौसम विभाग : 1 अक्टूबर से राजस्थान में हो सकती है मॉनसून की वापसी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि देश के उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भागों में बारिश की संभावना नहीं है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की वापसी का समय करीब है.

विभाग ने साथ ही इन भागों में अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से अधिक रहने का अनुमान जताया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को बारिश नहीं हुई.

delhi monsoon rain: Delhi Monsoon Rains Updates

वहीं, निजी मौसम एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ ने पूर्वानुमान जताया कि पश्चिमी राजस्थान से एक अक्तूबर से मॉनसून की वापसी हो सकती है. इसके मुताबिक, उत्तर भारत के बड़े हिस्से से सात अक्टूबर तक मॉनसून की वापसी पूरी हो सकती है. वहीं, दिल्ली में लगातार 17वें दिन भी बारिश दर्ज नहीं की गई और मौसम उमस भरा बना रहा.

अगले सप्ताह से वापस होगा मानसून, कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश,  जानें मौसम के बारे में क्या है आईएमडी की रिपोर्ट - India weather report  monsoon likely ...

आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल मॉनसून की कोई बारिश अभी संभव नहीं है और बारिश के अभाव में अगले कुछ दिनों में पारा कुछ और बढ़ने की संभावना है. इस बीच, हरियाणा और पंजाब में भी शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से अधिक दर्ज किया गया. हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में शुक्रवार को मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई.

Weather Alert: राजस्थान में 1 अक्टूबर से हो सकती है मॉनसून की वापसी, दिल्ली में नहीं होगी बारिश!

बता दें कि बीते 23 सितंबर को मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना जतायी थी. मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश मॉनसून के मौसम की आखिरी बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले दो सप्ताह से बारिश नहीं हुई थी. सफदरजंग वेधशाला में आठ सितम्बर को 1.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. इस महीने दिल्ली में केवल तीन दिन बारिश हुई है, जो कि 2016 के बाद सबसे कम है.

Related Articles

Back to top button