LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशव्यापार

अयोध्या : माध्यमिक शिक्षा विभाग की चयनित भूमि को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग को निःशुल्क हस्तान्तरित करने सम्बन्धी प्रस्ताव अनुमोदित

मंत्रिपरिषद ने सीपेट सेण्टर की स्थापना हेतु जनपद अयोध्या के ग्राम-गंजा, परगना-हवेली अवध में स्थित माध्यमिक शिक्षा विभाग की कुल 50 किता क्षेत्रफल 4.061 हे0 (10.030 एकड़) चयनित भूमि को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग को निःशुल्क हस्तान्तरित करने सम्बन्धी प्रस्ताव को अनुमोदित किया है।

प्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने हेतु उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किए जाने की आवश्यकता के दृष्टिगत वर्तमान में युवाओं के व्यावसायिक प्रशिक्षण हेतु लखनऊ व वाराणसी में सीपेट के वोकेशनल ट्रेनिंग सेण्टर स्थापित हैं। वोकेशनल ट्रेनिंग सेण्टर की भांति जनपद अयोध्या में भी एक ट्रेनिंग सेण्टर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

सीपेट के वोकेशनल ट्रेनिंग सेण्टर की स्थापना के लिए भारत सरकार के प्रस्ताव के क्रम में माध्यमिक शिक्षा विभाग की चयनित भूमि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के पक्ष में निःशुल्क हस्तान्तरित की जानी हैं। यह भूमि ट्रेनिंग सेण्टर की स्थापना हेतु सीपेट को उपलब्ध करायी जाएगी। ट्रेनिंग सेण्टर में युवाओं को स्वरोजगार हेतु व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button