प्रदेशमहाराष्ट्र

मुंबई: कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया की पुलिस हिरासत सात जनवरी तक बढ़ी, जानिए पूरा मामला

मुंबई की अदालत ने कथित धोखाधड़ी और जालसाजी के मामले में कार डिजाइनर दिलीप छाबड़िया की पुलिस हिरासत 7 जनवरी तक बढ़ा दी है। दिलीप छाबड़िया को सोमवार 28 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। छाबड़िया पर आरोप है कि उन्‍होंने कथित तौर पर गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों से कई लोन लिए हुए थे।

दिलीप छाबड़िया के खिलाफ मुंबई पुलिस ने धारा, 420, 465, 467, 468, 471, 120 (बी) और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। भारत के मशहूर कार डिजाइनर और कार मोडिफिकेशन स्‍टूडियो ‘डीसी डिजाइन’ के संस्थापक दिलीप छाबड़िया को मुंबई पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था। छाबड़िया पर मल्टीपल कार रजिस्ट्रेशन का रैकेट चलाने का आरोप है।

पुलिस ने उनके पास से एक हाईएंड स्पोर्ट कार भी जब्त की है इसकी कीमत 75 लाख रुपये बतायी गई है। ये हाईएंड स्पोर्ट कार तमिलनाडु क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में इंद्रमल रमानी के नाम से रजिस्‍टर्ड है। दिलीप छाबड़िया महिंद्रा, अशोक लीलैंड जैसे कई बड़ी कंपनियों के लिए कार डिजाइन करते हैं। छाबड़िया ने जेम्‍स बॉन्‍ड की मूवी में एस्‍टन मार्टिन डीबी-8 के अलावा, हिंदी मूवी ‘टार्जन- द वंडर कार’ को भी डिजाइन किया था। 2016 में लॉन्‍च की गई भारत की पहली स्‍पोर्टस कार डीसी अवंती को भी दिलीप छाबड़िया ने ही डिजाइन किया था।

अमेरिका से सीखी ऑटो डिजाइनिंक की बारीकियां 

दिलीप छाबड़िया एक कॉमर्स स्‍टूडेंट थे और ऑटो डिजाइनिंग की बारीकियों उन्‍होंने अमेरिका के पासाडेन स्थित आर्ट सेंटर कॉलेज ऑफ डिजाइन में सीखी हैं। कोर्स पूरा करने के बाद उन्‍होंने कुछ दिन जनरल मोटर्स में नौकरी की। जनरल मोटर का नाम ऑटो सेक्‍टर की चर्चित कंपनियों में आता है। दिलीप छाबड़िया की कंपनी ने ही प्रीमियम एसयूवी फॉच्‍यूनर को भी डिजाइन किया है। रेनॉल्‍ट के डस्‍टर का कलेवर में भी उन्‍होंने ही बदलाव किया है। इसमें बंपर और हेडलैम्‍प्‍स को रिप्‍लेस किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button