LIVE TVMain Slideदेशबिहारस्वास्थ्य

बिहार : पूर्णिया सदर अस्पताल आयुषमान भारत योजना में रहा अव्वल

बिहार का पूर्णिया सदर अस्पताल आयुषमान भारत योजना में बिहार में एक बार फिर अव्वल रहा है. वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी आयुष्मान भारत योजना से जुड़े लाभार्थियों को सुविधा उपलब्ध कराने में पूर्णिया सदर अस्पताल बिहार में पहला स्थान लाकर गौरव हासिल किया है.

यहां पर इलाज करा रहे मरीज भी इस सुविधा के लिये प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हैं. सदर अस्पताल में कई बीमारियों के इलाज़ के लिये अच्छी व्यवस्था रहने के कारण आसपास के जिलों से भी बड़ी संख्या में मरीज इस योजना का लाभ लेते हुए अपनी बीमारियों से मुक्त हुए है

पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉक्टर उमेश शर्मा ने कहा कि लगातार दूसरे साल पूर्णिया सदर अस्पताल को आयुष्मान भारत से इलाज कराने में अव्वल स्थान मिला है. जिले में आयुष्मान भारत कार्ड का उपयोग करने वाले लाभार्थियों की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हुई हैं.

इस योजना के तहत लाभुक न सिर्फ सरकारी बल्कि सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज करा रहे हैं. हालांकि, सदर अस्पताल पूर्णिया को ज़्यादा से ज़्यादा लाभार्थियों को निःशुल्क इलाज़ कराने के लिए राज्य में पहला स्थान मिला हैं.

जनवरी से दिसंबर 2020 के दौरान कुल 1516 लाभार्थियों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाया है. पूर्णिया में प्रधानमंत्री की आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिये वरदान साबित हो रही है.

इस योजना के तहत ज़िले में लगभग 19 लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है. पूर्णिया में सदर अस्पताल के साथ सभी पीएचसी, अनुमंडल अस्पताल के अलावे 12 नजी अस्पताल में भी आयुष्मान भारत के तहत इलाज हो रहा है

लेकिन निजी अस्पताल इसमें कम रुचि दिखा रहे हैं इसके बावजूद सदर अस्पताल में प्रतिदिन कार्ड धारकों की भीड़ लगी रहती हैं, क्योंकि मरीजों को यहां विभिन्न बीमारियों का बेहतर इलाज़ मिलता है.

Related Articles

Back to top button