LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ की पूजा अर्चना कर खिचड़ी मेले की शुरुआत की

मकरसंक्रांति के पवन पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को ब्रह्ममुहूर्त में गुरु गोरखनाथ की पूजा अर्चना कर खिचड़ी मेले की शुरुआत की. मुख्यमंत्री ने पहले शिव अवतारी गोरक्षनाथ की पूजा की और फिर खिचड़ी चढ़ाई।

इसके बाद नेपाल नरेश की खिचड़ी का भोग लगाया गया. गोरक्षनाथ पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने अपने गुरुओं के समा धी पर भी गए और उन्हें नमन किया. इसके बाद वे मंदिर प्रांगण में पहुंचे और लोगों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी.

गुरुवार को ब्रह्ममुहुर्त में मुख्यमंत्री ने गोरक्षपीठाधीश्वर के तौर पर मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजन अर्चन किया। इसके बाद गोरक्षपीठ एवं नेपाल नरेश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई.

दरअसल, नेपाल राजपरिवार से गोरखनाथ मंदिर में हर साल चढ़ाने के लिए खिचड़ी आती है. फिर आमजन के खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरू हुआ. इसी के साथ सवा महीना तक चलने वाले गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेला का शुभारंभ किया गया.

बता दें हजारों की संख्या में श्रद्धालु 48 घंटे पहले ही खिचड़ी चढ़ाने के लिए गोरखनाथ मंदिर पहुंच गए थे. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ और कोरोना महामारी को देखते हुए सुरक्षा के ख़ास इंतजाम किए गए हैं. लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बारी-बारी से मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

पूरे शहर में यातायात परिवर्तन किए गए हैं. शहर और मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस-पीएसी तैनात की गई है. पुलिस व प्रशासनिक आला अफसर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जा रही है.

गौरतलब है कि आज के दिन मंदिर परिसर में भंडारे और प्रसाद के रूप में खिचड़ी परोसी जाती है, इस प्रसाद को खाने के लिए भारी संख्या में लोग मंदिर पहुंचते हैं. आम हो या खास सभी इस प्रसाद को ग्रहण करने के लिए आते हैं.

Related Articles

Back to top button