LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

देश के कई राज्यों में शीत लहर और घने कोहरे का प्रकोप जारी

उत्तर और मध्य भारत में एक बार ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने भी एक एडवाइजरी जारी की है. उसने साफ किया है कि अगले 3 दिन तक देश के कई राज्यों में शीत लहर और घने कोहरे का प्रकोप रहेगा.

इसलिए लोग घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी हो तभी अपना यात्रा प्लान करें. मौसम की कड़ी मार के चलते लोगों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का भी ख्‍याल रखने की बेहद जरूरत है.

कड़कड़ाती ठंड के साथ देश के उत्तरी हिस्से में कोहरा भी बढ़ गया है. घने कोहरे में पार्टिकुलेट मैटर और प्रदूषण की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है. खांसी, अस्थमा और सांस लेने आदि की समस्या हो जाती है. आंखों में जलन, सूजन और लालपन जैसी समस्या भी उत्पन्न होती है.

इस तरह के मौसम में फ्लू, नाक का बहना या रुक जाना, नकसरी जैसी विभिन्न तरह की बीमारियां भी बढ़ जाती हैं. ‌यह भी सलाह दी है कि ठंड की वजह से अगर कपकपी जैसी स्थिति बनती है तो तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट लेना चाहिए.

साथ ही घने कोहरे और शीत लहर आदि का असर कृषि, फसल, पशुओं, वाटर सप्लाई, ट्रांसपोर्ट और पावर सेक्टर आदि पर भी ज्यादा देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने लोगों को इस स्थिति से बचने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं.

Related Articles

Back to top button