LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो अपनाये ये साधारण डाइट

डैश डाइट वैसे तो एक साधारण डाइट की तरह है. खास बात यह है कि इसमें शुगर, फैट के अलावा जंक फूड को नियंत्रित रखा जाता है. डैश डाइट में व्यक्ति भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, गेहूं, नट्स, बीन्स

मीट, फिश, दूध वाले खाद्य पदार्थ जो कि फैट फ्री हों, लेता है. इसमें सैचूरेटेड फैट्स और शुगर शामिल नहीं होते हैं. ऐसे में डैश डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है.

हेल्‍दीफाइम की एक रिपोर्ट के मुताबिक अच्‍छी सेहत के लिए डैश डाइट काफी फायदेमंद है. इस संबंध में किए गए कई अध्ययनों में पाया गया है कि यह बच्चों और वयस्कों दोनों में उच्च रक्तचाप को रोकने में मददगार होती है.

इसके अलावा भी सेहत को इससे कई फायदे हैं. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर करने के अलावा हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है.

यह गठिया, सूजन और यहां तक कि कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मददगार है. ऐसे में पूरे परिवार की सेहत के लिए यह बेहतर डाइट है. ऐसे में डैश डाइट हाई ब्‍लड प्रेशर और हृदय रोगियों के लिए यह सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है.

किसी भी डाइट प्‍लान की तरह डैश डाइट में भी कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल किया जात है तो कुछ से बचने की सलाह दी जाती है. डैश आहार का उद्देश्य सोडियम के सेवन को कम करना और डाइट में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को शामिल लेना शामिल है

जिससे आपका रक्तचाप कम होगा. इसमें फल, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद के अलावा नट्स, मछली आदि पर जोर दिया जाता है. डैश डाइट में आप मिठाई, वसा और रेड मांस खा सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में ही.

डैश डाइट में कुछ चीजों को शामिल किया जाता है, तो कुछ से बचाव भी रखा जाता है. इस आहार के दौरान कुछ चीजों को अवॉइड करना चाहिए. इनमें कैंडी, कुकीज, चिप्स, नमकीन, पेस्ट्री, मांस के व्यंजन और पनीर आदि शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button