LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

जम्मू कश्मीर में पारा दो डिग्री और नीचे लुढका

देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली समेत कई जगहों पर शीतलहर के साथ ही लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है.

Loading...

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. इस सप्ताह शीतलहर का यह तीसरा दिन था और आज भी राहत मिलने का अनुमान नहीं है.

श्रीनगर में पारा दो डिग्री और नीचे लुढक गया जबकि घाटी के अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के कारण कश्मीर में शुक्रवार को शीतलहर का प्रकोप और बढ़ गया.

उनके अनुसार श्रीनगर में पारा शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है. एक दिन पहले न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. यानी इसमें दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है.

कुपवाडा में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री और कोकरनाग में शून्य से 11.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. पारे में गिरावट से जलाशयों में और घाटी के कई क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति लाइनों में पानी बर्फ बन गया है.

कश्मीर फिलहाल ‘चिल्ला-कलां’ के गिरफ्त में है यानी यह 40 दिन का ऐसा दौर होता है जब पूरे क्षेत्र में शीतलहर चलती है और तापमान काफी गिर जाता है. प्रसिद्ध डल झील समेत जलाशयों में पानी बर्फ बन जाता है. इस दौरान ज्यादातर क्षेत्रों खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में खूब बर्फबारी होती है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV