LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ को लेकर कही ये बात

धर्म नगरी कही जाने वाली हरिद्वार में लगने वाले महाकुंभ मेले को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. महाकुंभ को देखते हुए श्रद्धालुओं की जरूरतों के लिए सभी तैयारियां की गई है.

Loading...

साथ ही कुंभ में श्रद्धालुओं और साधु-संतों की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी कुंभ की तैयारियों को लेकर एक ट्वीट किया है.

सीएम रावत ने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो भी टैग किया है, जिसमें हरिद्वार में कुंभ की तैयारियों को दिखाया गया है सीएम रावत ने ट्वीट कर लिखा दिव्य, भव्य और सुरक्षित महाकुंभ के लिए पूरी तरह तैयार है, धर्मनगरी हरिद्वार. जय मां गंगे, हर-हर गंगे.

बता दें कि कुंभ मेला देश में चार जगहों प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में लगता है. इस बार कुंभ मेला धर्म नगरी हरिद्वार में होगा. इसकी महत्ता को देखते हुए यूनेस्को भारत के कुंभ मेले को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर’ के तौर पर मान्यता दे चुका है.

कहा जाता है कि एक बार देवों से उनकी शक्तियां छीन ली गई थी. अपनी ताकत फिर से हासिल करने के लिए वे असुरों के साथ सागर का मंथन कर अमृत निकालने के लिए सहमत हुए. देवों और असुरों में सहमति बनी कि दोनों आपस में अमृत की बराबर हिस्सेदारी करेंगे.

दुर्भाग्यवश, देवों और असुरों में सहमति नहीं बनी और दोनों 12 साल तक एक दूसरे से लड़े. इसी दौरान गरुण अमृत से भरे कलश को लेकर उड़ गया. माना जाता है कि कलश में से अमृत की बूंदें चार जगहों हरिद्वार, प्रयागराज, उज्जैन और नासिक में गिर गई. इसीलिए इन चार स्थानों पर ही कुंभ मेला लगता आया है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV