Main Slideदेश

देश के 23 राज्यों में पंहुचा बर्ड फ्लू, 10 के पॉल्ट्री पक्षियों में फ्लू की पुष्टि

केंद्र ने शनिवार को कहा कि अब तक 10 राज्यों-केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में पॉल्ट्री के पक्षियों में बर्ड फ्लू (एवियन इंफ्लूएंजा) की पुष्टि हुई है। वहीं, देश के 13 राज्यों में कौओं, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई है।

Loading...

पशुपालन और डेयरी विभाग (डीएएचडी) ने एक बयान में कहा कि मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और बिहार में कौओं, प्रवासी और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू के मामले पाए गए हैं। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में कौओं में और बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में मोर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

विभाग ने बताया कि हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तर प्रदेश के प्रभावित इलाकों को संक्रमण मुक्त करने का अभियान जारी है। जिन इलाकों में पॉल्ट्री को छोड़कर अन्य पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, वहां निगरानी बढ़ा दी गई है।

बयान में कहा गया है कि जिन किसानों के पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों, अंडे आदि का नुकसान हुआ है, उन्हें कार्य योजना के मुताबिक राज्य सरकार ने मुआवजा दिया है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV