LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी देश का बजट पेश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को देश का बजट पेश करेंगी. इस बजट को लेकर आम जनता और व्यापारिक समूहों में काफी उम्मीदें हैं. हाल ही में वित्त मंत्री ने कहा था कि इस बार देश का बजट सबसे अलग होगा.

उनका दावा था कि यह बजट ऐतिहासिक होगा. देश की उम्मीदों को लेकर यह बजट कितना ऐतिहासिक होगा इसका पता तो कुछ समय बाद चलेगा लेकिन यह बजट पेश होने से पहले ही इतिहास बना चुका है.

साल 2014 में मोदी सरकार आने के बाद भारत के कोने-कोने में इंटरनेट पहुंचाने और देश को डिजिटल बनाने की योजना ने रफ्तार पकड़ी. लंबे समय से यह मांग जोर पकड़ रही थी कि बजट को डिजिटली पेश किया जाए. अब सरकार ने इस पर पहल की है और इस बार का बजट डिजिटली पेश होगा.

इस बार हर सदस्य के लिए बजट की कॉपी नहीं प्रकाशित कराई गई है. इस साल केंद्रीय बजट पहली बार केवल डिजिटल रूप में ही मिलेगा. इसे एंड्रोइड और आईओएस प्‍लेटफॉर्म दोनों पर मोबाइल ऐप यूनियन बजट के जरिए देखा जा सकता है.

भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि पूरा बजट ही डिजिटली पेश किया गया है. वित्त मंत्री का भाषण खत्म होने के बाद आप यूनियन बजट ऐप के जरिए पूरा बजट देख सकते हैं. यह हिन्दी और अंग्रेजी दो भाषाओं में उपलब्ध होगा.

बजट के दस्तावेजों के संकलन की शुरुआत के लिए आयोजित हलवा सेरमनी के दौरान वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा था एक अभूतपूर्व पहल के तहत केंद्रीय बजट 2021-22 पहली बार डिजिटल तरीके से लोगों को मिलेगा. बजट एक फरवरी को पेश होने वाला है

Related Articles

Back to top button